बिहार की रार: CM भेज रहे हैं टीम, और Deputy CM कह रहे हैं कि कोई घटना हुई ही नहीं

Politics

तेजस्वी ने कहा, तमिलनाडु में कोई घटना नहीं हुई है

बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने साफ तौर पर कहा है कि तमिलनाडु में बिहारियों पर हमले की बात सरासर झूठी है। विधानसभा में तेजस्वी यादव ने कहा कि बीजेपी ने हमले की अफवाह फैलायी है। बीजेपी माइंडेड मीडिया भी गलत खबर दे रही है। तेजस्वी की मां और पूर्व सीएम राबड़ी देवी ने भी कहा कि तमिलनाडु में किसी तरह की घटना नहीं हुई है। बीजेपी बिहार के लोगों को बदनाम करने के लिए लगातार षड्यंत्र करती है।

तेजस्वी यादव वहां एक कार्यक्रम में गए थे। इसी को लेकर उन्हें बदनाम करने की करने के लिए बीजेपी वाले हल्ला मचा हैं। जेडीयू के विधान पार्षद नीरज कुमार ने भी तमिलनाडु की घटना को लेकर बीजेपी पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि तमिलनाडु की घटना की जांच हुई है। इस तरह की कोई वारदात वहां नहीं हुई है। बीजेपी लगातार फर्जीवाड़ा कर रही है। तमिलनाडु बीजेपी के लोग चाहें तो अपने स्तर से इस पता कर सकते हैं। पुलिस भी अपने स्तर पर तमाम मामले को देख रही है।

शिवानंद तिवारी ने घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताया है

आरजेडी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष शिवानंद तिवारी ने तमिलनाडु की घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताया है। उन्होंने कहा है कि तमिलनाडु में बिहार के मज़दूरों पर हिंसक हमला अत्यंत गंभीर घटना है। यह घटना संकेत दे रही है कि भविष्य में इस तरह की घटनाएं अन्य प्रांतों में भी हो सकती हैं। देश में बेरोजगारी की समस्या सुरसा की तरह बढ़ती जा रही है। उन राज्यों में, जिनको हम विकसित मानते हैं और जहां बेरोजगारी दर कम थी, वहां भी बेरोजगारी तेज रफ्तार से बढ़ रही है। अब तक वहां बिहार के श्रमिकों का स्वागत होता था। स्वागत सिर्फ़ इसलिए नहीं होता था कि वहां स्थानीय मजदूर उपलब्ध नहीं थे, बल्कि इसलिए भी स्वागत होता था कि बिहार के श्रमिक कम मजदूरी में भी हाड़ तोड़ काम करने को तैयार रहते हैं। तमिलनाडु के पदाधिकारी भले ही वहां बिहारी मजदूरों पर हुए हमलों से इनकार करें, लेकिन तथ्य यही है कि वहां बिहार के मजदूरों पर एक जगह नहीं, कई जगहों पर हमला हुआ है। इसलिए इसे नियोजित भी माना जा सकता है। हमलावरों की शिकायत है कि इन लोगों की वजह से हमें काम नहीं मिलता है। ये लोग कम मज़दूरी पर भी काम करने के लिए तैयार हो जाते हैं। बिहारी मजदूरों के प्रति वहां आक्रोश बहुत तीव्र दिखाई दे रहा है। कुल्हाड़ी से हमला और दो लोगों की मौत से ही इसकी पुष्टि हो रही है।

सीएम का निर्देश, जांच करने टीम तमिलनाडु जाएगी

विधान सभा में नेता प्रतिपक्ष विजय कुमार सिन्हा ने जानकारी दी है कि तमिलनाडु में बिहारी मजदूरों के साथ मारपीट और हिंसा की घटनाओं की जांच बिहार सरकार द्वारा गठित अधिकारियों की टीम वहां जाकर करेगी।

बिहार विधानमंडल दल के नेता विजय कुमार सिन्हा और बिहार विधान परिषद के नेता प्रतिपक्ष सम्राट चौधरी के नेतृत्व में 5 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मिल कर तमिलनाडु में बिहारी मजदूरों की पिटाई, हत्या एवं उन पर हो रहे अत्याचार को बंद कराने के संबंध में उन्हें ज्ञापन दिया था। भाजपा की मांग पर मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव और डीजीपी को अधिकारियों की एक टीम गठित कर तमिलनाडु भेजने और बिहारी मजदूरों के साथ हो रही मारपीट व हिंसा की घटनाओं की जांच कर रिपोर्ट देने का निर्देश दिया है।

नेता प्रतिपक्ष विजय कुमार सिन्हा ने मुख्यमंत्री को दिए अपने ज्ञापन में कहा है कि प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के माध्यम से पिछले कुछ दिनों से बिहारी मजदूरों की तमिलनाडु में पिटाई, हत्या एवं उन पर अत्याचार की सूचना प्राप्त हो रही है। वहां से पीड़ित बिहारी मजदूरों ने फोन पर भी उन्हें इसकी जानकारी दी है। विधानसभा में जब इस मामले को उठाया गया तो सरकार की ओर से उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने तमिलनाडु में बिहारी मजदूरों को सुरक्षित होने का दावा करते हुए पूरी घटना को ही नकार दिया। उसके बाद नेता प्रतिपक्ष की अगुवाई में भाजपा विधायकों के प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री से मिल कर उन्हें ज्ञापन दिया। मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव और डीजीपी को वहां पदाधिकारियों के जांच दल को भेजने का निर्देश दिया है।

Compiled: up18 News