मथुरा: श्रीकृष्‍ण जन्मस्थान पर बसंती श्रृंगार में ठाकुर श्रीकेशवदेव जी ने दिए दर्शन

Religion/ Spirituality/ Culture

मथुरा। श्रीकृष्‍ण जन्मस्थान पर आज शनिवार को बसंती पंचमी (05 फरवरी 2022) के अवसर पर श्री केशवदेव मंदिर को भव्य बसंती सज्जा से सुसज्जित किया गया।
ब्रज में बसंत ऋतु का विशेष महत्व होने के कारण श्रीकृष्‍ण जन्मस्थान पर श्रीकेशवदेव जी के बसंती श्रृंगार में दर्शनों के लिए स्थानीय भक्तों के साथ-साथ दूर-दराज से भी बहुत बड़ी संख्या में श्रद्धालुजन श्रीकृष्‍ण-जन्मस्थान पहुंचे।

श्रीकृष्‍ण-जन्मस्थान के पवित्र प्रांगण में स्थित श्रीकेशवदेव मंदिर में परंपरागत रूप से होने वाले बसंती स्वरूप के दर्शन भक्तों को सोमवार सायं 3 बजे से मंदिर के पट बन्द होने तक हुये। ठाकुर श्रीकेशवदेव जी के बसंती ऋतु के अनुरूप दिव्य श्रृंगार करने के लिए बसंती वस्त्र, बसंती पुष्‍प-पल्लव एवं बसंती ही विद्युत सज्जा (प्रकाश) की व्यवस्था की गयी थी।

बसंतोत्सव के पवित्र अवसर पर दिव्य भजन, रसिया एवं होली गायन का अयोजन किया गया जिसमें बड़ी संख्या में श्रीकृष्‍ण संकीर्तन मण्डल के भक्तजन के साथ-साथ बाहर से पधारे हुऐ श्रद्धालुओं ने बड़ी संख्या में सहभागिता की।

इस संबंध में जानकारी देते हुये श्रीकृष्‍ण-जन्मस्थान सेवा-संस्थान के सचिव श्री कपिल शर्मा ने बताया कि ठाकुर श्रीकेशवदेव जी के इस बसंती मनोहारी दर्शन कर स्थानीय भक्त ही नहीं अपितु दूरदराज से आने वाले हजारों भक्त भी इस बसंती सजावट के मनोहारी दृश्‍य देखकर अभिभूत हो उठे। ठाकुर श्रीकेशवदेवजी की बसंती पोशाक एवं बसंती श्रृंगार अत्यन्त ही मनोहारी एवं दर्शनीय था। इस अवसर पर प्रातः से ही भण्डारा-प्रसाद भक्तों में वितरित किया गया।