टीम इंडिया ने इंग्लैंड से जीता दूसरा टेस्‍ट मैच, 106 रनों से दी शिकस्‍त

SPORTS

इससे पहले भारतीय टीम ने पहली पारी में सभी विकेट खोकर 396 रन बनाए थे। यशस्वी जायसवाल (209) ने दमदार बैटिंग करते हुए करियर का पहला दोहरा शतक जड़ा था। जवाब में इंग्लैंड की पहली पारी 55.5 ओवरों में 253 रनों पर सिमट गई थी। भारत के लिए जसप्रीत बुमराह ने कातिलाना गेंदबाजी करते हुए 6 विकेट झटके थे, जबकि कुलदीप यादव के खाते में 3 विकेट गए थे। टीम इंडिया ने दूसरी पारी में शुभमन गिल के 104 रनों के बूते 255 रन बनाए, जबकि इंग्लैंड को दूसरी पारी में 399 रनों का लक्ष्य मिला था।

अक्षर पटेल ने तोड़ी साझेदारी, रेहान अहमद को किया आउट

इससे पहले जीत के लिए 399 रन का पीछा कर रहे इंग्लैंड ने दिन की शुरुआत एक विकेट पर 67 रन से आगे की। तीसरे दिन के स्टंप्स के बाद जैसा कि जेम्स एंडरसन ने कहा था ठीक वैसा ही हुआ। जैक क्राउली और नाइटवाचमैन रेहान अहमद ने तेजी से रन बनाने शुरू किए। इस जोड़ी ने इंग्लैंड को शतक के पार पहुंचाया तो लग रहा था कि भारत के हाथ से मैच निकल जाएगा। हालांकि, यहां अक्षर पटेल ने एक कमाल की गेंद पर रेहान (28 रन, 27 गेंद, 6 चौके) को LBW करते हुए भारत को दिन की पहली सफलता दी।

अश्विन ने गेंदों पर नचाया तो ओली पोप और जो रूट का खेल हुआ खत्म

अहमद का आउट होना था कि पहली पारी में एक भी विकेट नहीं ले पाने वाले अश्विन ने अंग्रेजों को अपनी गेंदों पर नचा दिया। उन्होंने पहले मैच के हीरो ओली पोप को स्लीप में रोहित शर्मा के हाथों कैच कराया। पोप 21 गेंदों में 5 चौके के दम पर 23 रन बनाकर आउट हुए, जबकि जो रूट अश्विन के अगले शिकार बने। अश्विन ने रूट को अक्षर पटेल के हाथों कैच आउट कराया और इंग्लैंड के पूर्व कप्तान के खाते में 10 गेंदों में 2 चौके और एक छक्का के दम पर 16 रन आए।

कुलदीप यादव और बुमराह ने लंच से पहले कर दी हालत खराब

इस बहती धारा में कुलदीप यादव ने भी जैक क्राउली को 73 रनों पर आउट करते हुए भारत को 5वां विकेट दिला दिया। यहां अंपायर ने नॉटआउट दिया था, जबकि DRS में गेंद स्टंप पर लगती दिख रही थी। फील्ड अंपायर को अपना फैसला बदलना पड़ा। अब लंच होने ही वाला था कि बेन स्टोक्स को मैदान पर उतरते ही रोहित शर्मा ने गेंद जसप्रीत बुमराह को पकड़ा दी। यहां बेन स्टोक्स से तो बुमराह का सामना नहीं हुआ, लेकिन जॉनी बेयरस्टो को आउट करते हुए बुमराह ने भारत को जीत के एक कदम और करीब पहुंचा दिया। वह 26 रन पर LBW हुए।

अय्यर का धांसू थ्रो और बुमराह का गजब कैच

बेन स्टोक्स हेडिंग्ले वाला कारनामा करने के मूड में दिख रहे थे कि श्रेयस अय्यर के एक सटीक थ्रो ने भारत का सबसे बड़ा कांटा निकल फेंका। स्टोक्स 11 रन बनाकर रन आउट हुए तो टीम इंडिया जश्न में डूब गई। यहां से हार्टले और बेन फोक्स ने मोर्चा संभाला और टीम को 275 रनों तक पहुंचाया। यहां बुमराह ने अपनी ही गेंद पर फॉलो-थ्रू में कमाल का कैच लपका। इस तरह बेन फोक्स की 36 रनों की पारी खत्म हुई। इसके बाद मुकेश ने शोएब बशीर को चलता किया तो टॉम हार्टले का शिकार बुमराह ने करते हुए मैच खत्म कर दिया। जसप्रीत बुमराह और रविचंद्रन अश्विन ने 3-3 विकेट झटके, जबकि मुकेश कुमार, कुलदीप यादव और अक्षर पटेल के नाम एक-एक विकेट रहा।

इस जीत से भारत को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में भी हुआ बड़ा फायदा

इस जीत के साथ ही भारत ने पांच मैच की सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली है। इस जीत से भारत को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में भी बड़ा फायदा हुआ है। अब भारतीय टीम 52.77 फीसदी अंक के साथ दूसरे स्थान पर है। वहीं, ऑस्ट्रेलियाई टीम 55 फीसदी अंक के साथ शीर्ष पर काबिज है। अगला मैच जीतने पर भारतीय टीम अंक तालिका में शीर्ष पर पहुंच सकती है।

इंग्लैंड के खिलाफ अगला मैच जीतने पर भारत के पास सात मुकाबलों में 50 अंक हो जाएंगे। इस स्थिति में भारत का अंक प्रतिशत 59.52 होगा और वह 55 फीसदी अंक हासिल करने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम को पीछे छोड़ देगा।
इंग्लैंड की बात करें तो इस हार के साथ ही यह टीम अंक तालिका में आठवें नंबर पर बनी हुई है। इंग्लैंड से नीच सिर्फ श्रीलंका की टीम है, जिसने अब तक कोई मैच नहीं जीता है।

-एजेंसी