सुशील कुमार उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के कार्यवाहक प्रबंध निदेशक नियुक्त

Press Release

उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के मौजूदा निदेशक परिचालन सुशील कुमार को यूपीएमआरसी का कार्यवाहक प्रबंध निदेशक नियुक्त किया गया है। उत्तर प्रदेश शासन की ओर से जारी आदेश के अनुसार सुशील कुमार को प्रबंध निदेशक की नियमित नियुक्ति होने तक अस्थायी कार्यभार सौंपा गया है।

उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (पूर्व में लखनऊ मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन) में महाप्रबंधक (परिचालन) के पद पर भी कार्य कर चुके हैं। वर्तमान में वह उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन में निदेशक (परिचालन) के पद पर कार्यरत हैं। वह वर्ष 2015 से संस्थान में कार्यरत हैं और लखनऊ के साथ साथ कानपुर में मेट्रो रेल परिचालन उनके दिशानिर्देश में हो रहा है।

सुशील कुमार, रुड़की विश्वविद्यालय (वर्तमान में आईआईटी रुड़की) से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में स्नातक एवं आईआईटी दिल्ली से परास्नातक हैं। ये भारतीय रेल इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग सेवा-1991 बैच के अधिकारी हैं।

सुशील कुमार को भारतीय रेलवे, दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन एवं उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन में वरिष्ठ पदों पर कार्य करने का लगभग 28 वर्षों का अनुभव है।

भारतीय रेलवे में निदेशक(पावर) के पद पर कार्यरत रहते हुए श्री सुशील कुमार, ऊर्जा संरक्षण एवं ऊर्जा नियोजन के क्षेत्रों में काम करने वाली विभिन्न मंत्रालयों की समितियों का भी हिस्सा रहे हैं। इसके अतिरिक्त वे दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन में अपर महाप्रबंधक का कार्यभार संभाल चुके हैं।