Agra News: देवोत्थान एकादशी पर जनकपुरी समिति करेगी सर्व समाज युवक युवती सामूहिक विवाह समारोह का आयोजन

Press Release

आगरा। जनकपुरी महोत्सव आयोजन समिति के राजा जनक बने पी. एल. शर्मा की घोषणा एवं समिति के संकल्प के अनुसार देवोत्थान एकादशी दिनांक 23 नवंबर को सर्व समाज के युवक युवतियों के विवाह का सामूहिक समारोह जीआईसी मैदान में आयोजित किया जाएगा। जिसमें आगरा शहर एवं आसपास के क्षेत्र के युवक युवतियों के सामूहिक विवाह संपन्न कराए जाएंगे। जनकपुरी महोत्सव समिति द्वारा पूरे कार्यक्रम को भव्य रूप देने हेतु तैयारी की जा रही है। इसके तहत आगरा में कई स्थानों पर विवाह से संबंधित रजिस्ट्रेशन हेतु आवेदन पत्र उपलब्ध कराये गए हैं।

इस कार्यक्रम में शादी योग्य जोड़ों के चयन में सहायता हेतु शहर की कई संस्थाएं भी समिति का सहयोग कर रही है। समिति के द्वारा शादी वाले जोड़े को दैनिक उपयोग एवं आवश्यक घरेलू सामान उपलब्ध कराया जाएगा इसके साथ ही दूल्हे को सूट, दुल्हन के लिए लहंगा आदि कपड़ों की व्यवस्था भी समिति द्वारा की जाएगी। कार्यक्रम स्थल पर बड़ा पंडाल बनाकर सभी के लिए विवाह के मंडप तैयार किए जाएंगे जिसमें अलग-अलग जोड़ों के विवाह विधिपूर्वक संपन्न कराने हेतु आचार्यों का प्रबंध भी समिति करेगी।

समिति के द्वारा विधिपूर्वक बारात चढ़ाने से लेकर द्वार आगवानी आदि के कार्यक्रमों के साथ-साथ संपूर्ण विधि विधान से विवाह संपन्न कराने हेतु विभिन्न पदाधिकारियों को इसकी जिम्मेदारी दी गई है। साथ ही जनकपुरी समिति के द्वारा एक विशेष व्यवस्था यह की गई है कि कोई भी पदाधिकारी या शहरवासी इन कन्याओं के विवाह में कन्यादान लेना चाहता है तो वह समिति से संपर्क कर सकता है।

समिति के अध्यक्ष मुरारी प्रसाद अग्रवाल ने बताया कि जिस प्रकार सभी के सहयोग से जनकपुरी का आयोजन सफलता से सम्पन्न हुआ, उसी प्रकार से यह आयोजन भी सम्पन्न होगा। समिति द्वारा इस कार्यक्रम को भव्य बनाने के प्रयास किये जायेंगे। शादी योग्य जोड़ों का चयन किया जा रहा है। इस हेतु शहर में विभिन्न संस्थाओं एवं सामाजिक संगठनों के साथ बैठक भी की जा रही हैं।

वरिष्ठ महामंत्री अनिल वर्मा ने बताया कि आज विवाह समारोह के पोस्टर का विमोचन किया जा रहा है। जनकपुरी के माध्यम से आम जन से जुड़ने के उद्देश्य से यह आयोजन मूर्त रूप ले रहा है।

सामूहिक विवाह के संयोजक के एन अग्निहोत्री ने बताया कि ऐसा आयोजन जनकपुरी के इतिहास में पहली बार हो रहा है। इस हेतु पूरे आगरा में प्रचार किया जा रहा है। जिसमें होर्डिंग भी लगाए गए हैं, साथ ही वर एवं कन्याओं के चयन हेतु विभिन्न सामाजिक संस्थाओं से मीटिंग कर उनका सहयोग लिया जायेगा। इस कार्यक्रम का समस्त खर्चा समिति वहन करेगी। जो परिवार स्वयं संपर्क करना चाहते हैं तो वो समिति के कार्यालय पर संपर्क कर आवेदन कर सकते हैं।

इस अवसर पर रंजीत सामा, के एन अग्निहोत्री, अनिल वर्मा, अनिल अग्रवाल, ब्रजेंद्र सिंह बघेल, गजेंद्र शर्मा ,अनिल रावत, विनय मित्तल, राजू अग्रवाल, चंद्रवीर सिंह फ़ौजदार, मनीष बंसल आदि प्रमुख रूप से उपस्थिति रहे।