आगरा: ‘आत्मनिर्भर भारत’ के तहत बी. डी. जैन महाविद्यालय में एक दिवसीय संगोष्ठी का हुआ आयोजन

Press Release

आगरा: आत्म निर्भर भारत के तहत आगरा के बी डी जैन महाविद्यालय में एक दिवसीय संगोष्ठी का आयोजन किया गया। संगोष्ठी की शुरूआत मां सरस्वती की वंदना के साथ की गयी। संगोष्ठी का विषय आत्म निर्भर भारत में विद्यार्थियों की भूमिका रहा। कार्यक्रम में पहुंचे सभी मुख्य अतिथियों का एनसीसी कैडेटस ने तिलक कर स्वागत किया। वहीं अतिथियों ने छात्राओं को आत्मनिर्भरता की ओर कैसे अग्रसर हों, इस बारे में जानकारी दी।

सेमिनार में शामिल हुए मुख्य अतिथियों ने बताया कि भारत विकसित देशों की श्रेणी में जगह बना रहा है और उस दिशा में आगे बढ़ रहा है। अगर ऐसे समय मे युवाओं को बढ़ावा दिया जाए तो भारत पूरी तरह से आत्मनिर्भर बन सकेगा। इसलिए युवाओं के विचार और उन्हें आगे लाने के लिए इस तरह के सेमिनार किये जा रहे हैं।

गौरतलब हो कि, देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और भारत सरकार द्वारा देश में अर्थव्यवस्था दृष्टि और अर्थव्यवस्था विकास के संबंध में आत्म निर्भर भारत कार्यक्रम चलाया जा रहा है। 12 मई 2020 को, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने इसका पहले बार सार्वजनिक उल्लेख किया था। इस कार्यक्रम का उद्देश्य भारत को विश्व अर्थव्यवस्था का एक बड़ा हिस्सा बनाना है।

बीडी जैन के डिग्री कॉलेज की प्राचार्या ने बताया कि यह सेमिनार कॉलेज के इकोनॉमिक्स डिपार्टमेंट और एनसीसी ने मिलकर किया है। इस सेमिनार में छात्र छात्राओं ने भाग लिया और अपनी जिज्ञासाओं को शांत किया, साथ ही आत्मनिर्भर भारत को लेकर अपने विचार भी व्यक्त किये।

कार्यक्रम में मुख्य रूप से डाॅक्टर राधा अग्रवाल, डॉ रेनू वर्मा, डॉ अनुराधा, डॉ शिखा मौजूद रहीं। वहीं कार्यक्रम का संचालन डॉ गरिमा द्वारा किया गया।