आत्मनिर्भर भारत की लंबी छलांग, INS से ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल की सफल टेस्टिंग

National

INS मोरमुगाओ केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विभिन्न गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में 18 दिसंबर, 2022 को कमीशन किए गए चार विशाखापत्तनम-श्रेणी के विध्वंसक में से दूसरा है। इसे मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड द्वारा निर्मित भारतीय नौसेना के इन-हाउस वॉरशिप डिज़ाइन ब्यूरो में डिज़ाइन किया गया था।

Indian Navy ने आत्मनिर्भर भारत की एक और छलांग लगाई है। INS Mormugao से 14 मई को ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है। इस मिसाइल से भारतीय नमौसेना ने से अपनी क्षमता का प्रदर्शन किया है।

Indian Navy के एक अधिकारी ने कहा, “लेटेस्ट गाइडेड-मिसाइल विध्वंसक INS मोरमुगाओ ने अपने पहले ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल फायरिंग के दौरान ‘बुल आई’ को सफलतापूर्वक निशाना बनाया। जहाज और उसके शक्तिशाली हथियार, दोनों स्वदेशी ‘आत्मनिर्भरता’ और समुद्र में भारतीय नौसेना की मारक क्षमता को प्रदर्शित करता है।”

मौजूदा आकाश सिस्टम की तुलना में, एडवांस वर्जन बेहतर सटीकता के लिए एक स्वदेशी सक्रिय रेडियो फ्रीक्वेंसी (RF) से सुसज्जित है। इसके साथ ही उच्च ऊंचाई पर कम तापमान वाले वातावरण में अधिक विश्वसनीय प्रदर्शन सुनिश्चित करते हैं। मौजूदा आकाश हथियार प्रणाली की एक संशोधित सर्फेस सिस्टम का भी उपयोग किया गया है। आकाश प्रणाली ने उपयोगकर्ताओं (भारतीय सेना और भारतीय वायु सेना) के आत्मविश्वास को और बढ़ाया है। मिसाइल को 4,500 मीटर की ऊंचाई पर तैनात किया जा सकता है और यह लगभग 25 से 30 किमी की दूरी पर टारगेट को गिरा सकती है।

वेपन लोकेटिंग रडार स्वाति

स्वाति वेपन लोकेटिंग रडार भारत में विकसित एक मोबाइल आर्टिलरी-लोकेटिंग, फेज्ड रडार है। इसे काउंटर-बैटरी रडार काउंटर-बैटरी फायर को निर्धारित करने के साथ, आर्टिलरी और रॉकेट फायर का पता लगाने और ट्रैक करने के लिए डिजाइन किया गया है।

Compiled: up18 News