आगरा में ‘परीक्षा पे चर्चा’ संवाद कार्यक्रम सुनकर उत्साहित दिखे छात्र, कहा – ‘मिली सकारात्मक ऊर्जा’

स्थानीय समाचार

आगरा: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज लगभग 38 लाख स्टूडेंट्स से परीक्षा पे चर्चा (Pariksha Pe Charcha) कार्यक्रम के माध्यम से सीधा संवाद किया। पीएम मोदी ने परीक्षा को लेकर होने वाले तनाव से बचने के लिए बच्चों को गुरु मंत्र दिया। उन्होंने ‘परीक्षा पे चर्चा’ मेरी भी परीक्षा है कहकर छात्रों की हौसला अफजाई की। उन्होंने अभिभावकों से भी कहा कि परिवारों को अपने बच्चों से उम्मीदें होना स्वाभाविक है, लेकिन अगर यह सिर्फ सामाजिक स्थिति बनाए रखने के लिए है, तो यह खतरनाक हो जाता है।

आगरा में भी छात्रों ने सुना संवाद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम को लेकर आगरा के एक स्कूल में सारी व्यवस्थाएं की गई थी। इस संवाद कार्यक्रम को देखने और सुनने के लिए भारी संख्या में छात्रों ने भाग लिया। यह सभी छात्र आगामी महीने में बोर्ड की परीक्षा देंगे। इस कार्यक्रम में केंद्रीय राज्य मंत्री प्रोफेसर एसपी सिंह बघेल भी बच्चों के साथ मौजूद रहे। उन्होंने भी पीएम नरेंद्र मोदी को परीक्षा पे चर्चा संवाद कार्यक्रम को सुना।

परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम के दौरान कुछ छात्रों ने आलोचना को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी से सवाल किया। यह सवाल सुनकर पीएम नरेंद्र मोदी पहले तो हंसते हुए कहा कि ये आउट ऑफ सिलेबस है। आगे उन्होंने कहा कि मैं जानता हूं कि आपने मुझे इसमें क्यों लपेटा है, क्योंकि आपके परिवार के लोग भी यह सुन रहे हैं। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि आलोचना करने वाले हर वक्त आपके आसपास होते हैं लेकिन उस वक्त यह महत्वपूर्ण होता है कि आलोचना करने वाला कौन है। जो अपना है, अगर वह कहता है तो आप उसे सकारात्मक लेते हैं लेकिन जो आपको पसंद नहीं है वह कहता है तो आपको गुस्सा आता है। आलोचना करने वाले आदतन करते रहते हैं, तो उसे एक बक्से में डाल दीजिए क्योंकि उनका इरादा कुछ और है

परीक्षा पे चर्चा संवाद कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय राज्यमंत्री प्रो. एसपी सिंह बघेल ने कहा कि आज पीएम नरेंद्र मोदी ने परीक्षा पे चर्चा संवाद कार्यक्रम आयोजित करके बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले देश भर के छात्रों से संवाद किया। इस दौरान कई प्रश्नों के उत्तर देकर परीक्षा को लेकर उनका तनाव कम किया है।

केंद्रीय राज्य मंत्री प्रोफेसर एसपी सिंह बघेल ने कहा कि चाचा नेहरू यानी पंडित जवाहरलाल नेहरू देश के पहले प्रधानमंत्री थे। उन्हें बच्चों से बेहद लगाव था लेकिन उस दौरान इस तरह के कार्यक्रम कभी आयोजित नहीं किए गए। उन्होंने यह भी कहा कि छात्र छात्राएं पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम को अपना आदर्श मानते हैं लेकिन आज के समय में छात्रों के स्टडी रूम में अब्दुल कलाम के साथ-साथ पीएम नरेंद्र मोदी की फोटो भी लगी दिखाई देती है।

छात्रों का कहना था कि आज पीएम नरेंद्र मोदी के संवाद कार्यक्रम को सुनकर उन्हें काफी अच्छा लगा। पहले से ही वह बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी कर रहे थे लेकिन आज उनके संवाद कार्यक्रम को सुनकर उनका सकारात्मक और मानसिक मनोबल बढ़ गया है। परीक्षा पर चर्चा संवाद के दौरान कई ऐसे पहलुओं पर चर्चा हुई जिन्होंने उनकी कुछ समस्या और शंका दोनों का निराकरण कर दिया है।