आगरा में चार नए पुलिस थाने बनाने का एसएसपी ने शासन को भेजा प्रस्ताव

स्थानीय समाचार

आगरा। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रभाकर चौधरी ने जिले में चार नए थाने बनाए जाने का प्रस्ताव शासन को भेजा है। प्रस्तावित चार थानों में दो शहर और दो देहात में होंगे। एत्माद्दौला की ट्रांस यमुना कॉलोनी, सदर की बिंदु कटरा चौकी, किरावली चौकी और बमरौली कटारा चौकी को थाना बनाये जाने का प्रस्ताव है।

एसएसपी प्रभाकर चौधरी ने भेजा था प्रस्ताव आगरा जिले में वर्तमान में 44 थाने हैं। एसएसपी प्रभाकर चौधरी ने बताया कि उनके द्वारा चार नए थाने बनाने के लिए मुख्यालय को प्रस्ताव भेजा गया है। इसमें एत्माद्दौला थाने की ट्रांसयमुना कालोनी पुलिस चौकी को नए थाने के रूप में चिह्नित किया गया। ट्रांस यमुना कलोनी थाने में ट्रांस यमुना कालोनी फेस 1 व 2, टेढ़ी बगिया, फाउंड्री नगर, कालिंदी विहार का इलाका आएगा। थाना कालिंदी विहार क्षेत्र में बनाने का प्रस्ताव है। यहां थाने के लिए एडीए की जमीन चिन्हित है।

इसके अलावा सदर थाने की बुंदूकटरा चौकी क्षेत्र नए थाने का प्रस्ताव भेजा गया है। वहीं, देहात में अछनेरा थाने की किरावली चौकी और डौकी थाने की बमरौली कटारा चौकी को नए थाने के रूप में उच्चीकृत करने का प्रस्ताव भेजा गया है। बमरौली कटारा चौकी में थाना बनेगा तो उसमें सिर्फ डौकी थाने का क्षेत्र ही नहीं आएगा। ताजगंज थाने का कुछ हिस्सा भी बमरौली कटारा थाने में चला जाएगा।

48 हो जाएंगे थाने एसएसपी प्रभाकर चौधरी ने बताया कि वर्तमान में महानगर में 44 पुलिस थाने हैं। चार नए थानों का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। प्रस्ताव स्वीकृत होने के बाद महानगर में 48 पुलिस थाने हो जाएंगे। बता दें कि इससे पहले साल 2020 में कमला नगर थाना बना था। इसमें न्यू आगरा थाने में आने वाला क्षेत्र को दिया गया था। नए थाने बनने से जनता को लाभ होगा। उन्हें अपनी शिकायत के लिए दूर नहीं जाना होगा। वहीं, क्षेत्र में नया थाना बनने से सुरक्षा व्यवस्था और मजबूत होगी।

एक लाख आबादी वाले क्षेत्र में बन सकता है थाना एसएसपी प्रभाकर चौधरी ने बताया कि नए थाने के लिए वर्तमान में क्षेत्र में एक लाख की आबादी होने पर नया थाना बनाए जाने का नियम है। इसी आधार पर इन चार स्थानों को नए थाने के रूप में चिन्हित किया गया। चारों जगह एक लाख से अधिक आबादी है । तीन सालों में अपराध भी इन क्षेत्र में लगातार हुआ है। इन इलाकों में तेजी से विकास हो रहा है।