हेल्दी और ग्लोइंग, क्लीन स्किन के लिए जरूरी है खानपान का खास ध्यान

Health

वैसे तो कहीं की भी जलवायु, खानपान, जीन जैसे कई फैक्ट हैं त्वचा का रंग और टेक्सचर तय करते हैं, लेकिन कुछ चीजें स्किन के टेक्सचर में सुधार करने में बेहद फायदेमंद रहती हैं. कोरियन ग्लास स्किन पाने के लिए लोग मार्केट से महंगे प्रोडक्ट्स भी खरीदकर लाते हैं, लेकिन पर पर ही आप ऐसा सीरम तैयार कर सकती है जो स्किन को चमकाने का काम करेगा.

हर किसी की चाहत होती है कि उसका चेहरे पर बेदाग निखार रहे और त्वचा ग्लोइंग बने, इसके लिए सीरम लगाने से काफी अच्छे रिजल्ट मिलते हैं. ग्लोइंग त्वचा पाने के लिए घर पर ही सीरम तैयार कर सकती हैं. तो चलिए जानते हैं डिटेल में.

ये चाहिए होंगे सीरम बनाने के लिए इनग्रेडिएंट्स

सीरम तैयार करने के लिए आपको चावल का पानी (चावलों को उबालकर पानी निकाल लें) , विटामिन ई का कैप्सूल, एलोवेरा जेल, जोजोबा ऑयल, आदि इनग्रेडिएंट्स चाहिए होंगे.

इस तरह तैयार करें सीरम

सबसे पहले निकले हुए चावल के पानी को हल्का ठंडा होने दें फिर इसके बाद इसमें एलोवेरा जेल मिलाएं, चाहें तो मार्केट से ला सकती हैं या फिर फ्रेश जेल पत्तियों से निकाल लें. अब इसमें विटामिन ई का एक कैप्सूल डालें. इन सभी इनग्रेडिएंट्स को अच्छी तरह से तब तक मिलाएं जब तक कि एक अच्छा टेक्सचर न मिल जाए. इस सीरम को शीशी में भरकर स्टोर कर लें और दिन में एक या दो बार यूज कर सकती हैं.

ये बातें ध्यान में रखना है जरूरी

हेल्दी और ग्लोइंग, क्लीन स्किन के लिए जरूरी है कि खानपान का खास ध्यान रखा जाए. तली-भुनी चीजें और जंक फूड से दूरी बनाए रखें, इससे पिंपल्स होने की संभावना कम रहती है. इसके साथ ही भरपूर मात्रा में पानी पीते रहें ताकि त्वचा अंदर से हाइड्रेट रहे. इसके अलावा स्किन केयर रूटीन में सीटीएम (क्लींजिंग, टोनिंग और मॉश्चराइजिंग) जरूर फॉलो करना चाहिए, वहीं सनस्क्रीन लोशन को स्किप न करें.

– एजेंसी