स्पेस म‍िशन: एमटीएआर टेक्नोलॉजीज ने कुछ ही घंटों में कमाए 1100 करोड़

Business

2 सितंबर को शुरू हुए भारत के पहले सौर मिशन, आदित्य एल1 के लॉन्च से एक दिन पहले, एमटीएआर टेक्नोलॉजीज लिमिटेड के शेयरों में शुक्रवार ताबड़तोड़ तेजी देखने को मिली थी. जिसकी वजह से कंपनी के मार्केट कैप में 1100 करोड़ रुपये से ज्यादा का इजाफा देखने को मिला. कंपनी पीएसएलवी और जीएसएलवी के लिए लिक्विड प्रपलजन रॉकेट इंजन (पीएसएलवी के लिए विकास इंजन), क्रायोजेनिक इंजन सब सिस्टम, इलेक्ट्रो न्यूमेटिक मॉड्यूल आदि जैसे हाईटेक प्रोडक्ट्स उत्पाद तैयार करती है.

गगनयान पर भी काम कर रही है कंपनी

एमटीएआर टेक के अनुसार इन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल आदित्य एल1 मिशन के लिए हो रहा है. यह गगनयान मिशन के लिए ग्रिड फिन जैसे क्रिटिकल स्ट्रक्चर का भी निर्माण कर रहा है. चंद्रयान-3 की सफलता के बाद कंपनी का शेयर प्राइस काफी हाई है. एमटीएआर टेक ने चंद्रयान-3 के लिए रॉकेट इंजन के प्रमुख पार्ट्स और क्रायोजेनिक इंजन के कोर पंप भी बनाए थे.

रिकॉर्ड लेवल पर कंपनी के शेयर

बीएसई से मिले आंकड़ों के अनुसार कंपनी का स्टॉक 1 सितंबर यानी शुक्रवार को 14.75 प्रतिशत बढ़कर 52 हफ्तों के हाई 2,817.75 रुपये पर पहुंच गया. शेयर बाजार बंद होने के बाद कंपनी का शेयर यह 10.97 फीसदी बढ़कर 2,724.90 रुपये पर बंद हुआ. कंपनी को हाल ही में कई मैकेनिकल और इलेक्ट्रॉनिक सबसिस्टम्स के प्रोडक्शंस के लिए ‘डिफेंस इंडस्ट्रीयल लाइसेंस’ प्राप्त हुआ है. एमटीएआर टेक ने कहा कि इससे विभिन्न डिफेंस प्रोजेक्ट्स पर विदेशी मल्टी नेशनल कंपनियों के साथ ट्रेड करने में आसानी होगी.

कुछ घंटों में 1100 करोड़ रुपये की कमाई

शुक्रवार को जब कंपनी के शेयरों में तेजी शुरू हुई तो कुछ ही घंटों में कंपनी का शेयर रिकॉर्ड हाई 2,817.75 रुपये पर पहुंच गया और कंपनी मार्केट कैप 8,667.28 करोड़ रुपये पर आ गया. जबकि ए​क दिन पहले यानी गुरुवार को कंपनी का शेयर 7,553.01 करोड़ रुपये पर था. इसका मतलब है कंपनी के मार्केट कैप में कुछ घंटो में 1,114.27 करोड़ रुपये का इजाफा हो गया.

कंपनी का क्या है टागरेट

MTAR टेक को मौजूदा वित्त वर्ष की पहली तिमाही में 50 करोड़ रुपये के नए ऑर्डर प्राप्त हुए, जो वित्त वर्ष 2023 की पहली तिमाही में 175 करोड़ रुपये और पूरे वित्त वर्ष में 1066 करोड़ रुपये के थे. जून तिमाही के अंत में कुल ऑर्डर बुक 1,079 करोड़ रुपये थी, जो मार्च तिमाही के अंत में 1,173 करोड़ रुपये थी. मैनेज्मेंट ने अपने वित्त वर्ष 2024 के अंत ऑर्डर बुक टारगेट को 1,500 करोड़ रुपये पर बनाए रखा.

MTAR की रणनीतिक रूप से आधारित सात मैन्युफैक्चरिंग यूनिट्स हैं, जिनमें हैदराबाद, तेलंगाना में बेस्ड एक एक्सपोर्ट ओरिएंटिड यूनिट भी शामिल हैं. एमटीएआर क्लीन एनर्जी – सिविल न्यूक्लियर पॉवर, फ्यूल सेल, हाइड्रो पॉवर, स्पेस एंड डिफेंस सेक्टर में काम करता है. कंपनी का प्रमुख भारतीय संगठनों और ग्लोबल ओईएम के साथ चार दशकों से से ज्यादा पुराना संबंध है.

– एजेंसी