सपा ने रामपुर से आसिम रजा और आजमगढ़ से धर्मेन्‍द्र का नामांकन कराया

Politics

रामपुर लोकसभा सीट से आसिम रजा के ऐलान के साथ ही साफ हो गया है कि अब दोनों ही लोकसभा सीटों पर समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार के नाम तय हो गए हैं। आजमगढ़ से पहले ही अखिलेश यादव के चचेरे भाई धर्मेंद्र यादव को चुनावी मैदान में उतारने की तैयारी की गई। धर्मेंद्र यादव ने आजमगढ़ जिला कार्यालय में पहुंचकर अपना नामांकन दाखिल किया जबकि रामपुर में आसिम रजा ने नामांकन दाखिल किया है।

आसिम रजा को लेकर पहले से कोई चर्चा नहीं थी। हालांकि, रामपुर की राजनीति में उनका नाम काफी लिया जाता है। ऐसे में माना जा रहा है कि आजम खान ने अपने परिवार से बाहर निकलकर पार्टी का एक बड़ा संदेश देने की कोशिश की है।

अखिलेश के भी करीबी हैं आसिम

सपा के लोकसभा उप चुनाव में उम्मीदवार बनाए गए आसिम रजा आजम खान के करीबी होने के साथ-साथ अखिलेश यादव के भी करीबी माने जाते हैं। उन्हें रामपुर का सपा नगर अध्यक्ष बनाया गया है। पार्टी के शीर्ष नेतृत्व के साथ नजदीकी के साथ-साथ वे आजम खान के भी खास रहे हैं। यूपी चुनाव के दौरान आसिम रजा ने ही रामपुर विधानसभा सीट से आजम खान के लिए चुनावी प्रक्रिया का पूरा दारोमदार संभाला था। आसिम रजा ने उनके जेल में रहने के क्रम में नामांकन प्रक्रिया को पूरी कराने के साथ-साथ अन्य तमाम कार्यवाही को पूरा कराया था।

आसिम रजा के नाम की घोषणा के साथ ही आजम खान ने साफ कर दिया है कि वे परिवार वाली राजनीति से बाहर निकल रहे हैं। अखिलेश यादव की ओर से आजमगढ़ में चचेरे भाई धर्मेंद्र यादव को टिकट देने के बाद इस प्रकार की घोषणा ने रामपुर की राजनीति को गरमा दिया है। अब देखना होगा कि भाजपा उम्मीदवार घनश्याम लोधी की रणनीति को काटने के लिए आजम खान उप चुनाव के मैदान में कितना सक्रिय रह पाते हैं। अगर वे चुनावी मैदान में उतरे तो आसिम रजा के लिए राह आसान होगी।

-एजेंसियां