टी20 विश्व कप: नीदरलैंड्स से हारा दक्षिण अफ़्रीका, भारत पहुंचा सेमीफाइनल में

SPORTS

दक्षिण अफ़्रीका अपने पांच मैच खेल चुकी है और उसके पास पांच प्वाइंट हैं. इसके बाद रविवार को होने वाला पाकिस्तान और बांग्लादेश का मैच अगले क्वालिफ़ायर का नाम तय करेगा.

आज भारत का ज़िम्बाब्वे के साथ मैच भी है और अगर भारत इस मैच में हार भी जाता है तो भी उसका सेमीफ़ाइनल में जाना तय हो गया है.

हालांकि, ज़िम्बाब्वे का मैच ये तय करेगा कि सेमीफ़ाइनल में भारत का मुक़ाबला ग्रुप ए की किस टीम से होता है. ग्रुप 1 में न्यूज़ीलैंड पहले और इंग्लैंड दूसरे स्थान पर है.

अगर भारत ज़िम्बाब्वे के साथ जीत जाता है तो आठ अंकों के साथ वो पहले स्थान पर रहेगा और उसे सेमीफ़ाइनल में इंग्लैंड से भिड़ना होगा.

वहीं, सेमीफ़ाइनल में पहुंचने वाली ग्रुप-2 की दूसरी टीम कौन-सी होगी ये इस बात पर निर्भर करेगा कि पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच मैच का क्या नतीजा आता है.

दोनों ही टीमों के चार मैच हो चुके हैं और उनके पास फ़िलहाल 4-4 अंक हैं. हालांकि, पाकिस्तान का नेट रन रेट फ़िलहाल बांग्लादेश से ज़्यादा है.

दक्षिण अफ़्रीका-नीदरलैंड्स मैच

रविवार को हुए मैच की बात करें तो एक बड़े उलटफेर के साथ दक्षिण अफ़्रीका के लिए सेमीफ़ाइनल की उम्मीदों पर ग्रहण लग गया है.

ये दक्षिण अफ़्रीका का अंतिम मैच था और उसके पास तालिका में पांच अंक हैं. उसका सेमीफ़ाइनल में जाना भी पाकिस्तान और बांग्लादेश के मैच पर निर्भर करेगा.

पाकिस्तान और बांग्लादेश का मैच किसी वजह से पूरा नहीं हो पाता है और दोनों टीमों को 1-1 अंक मिलते हैं तो वैसी स्थिति में दक्षिण अफ़्रीका, पाकिस्तान और बांग्लादेश तीनों टीमों के 5-5 अंक हो जाएंगे और तब नेट रन रेट के आधार पर फ़ैसला होगा कि ग्रुप-2 से सेमीफ़ाइनल में पहुंचने वाली दूसरी टीम कौन होगी.

दक्षिण अफ़्रीका ने टॉस जीतने के बाद गेंदबाज़ी करने का फ़ैसला किया था. नीदरलैंड्स ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए निर्धारित 20 ओवर चार विकेट के नुक़सान पर 158 रन बनाए.

नीदरलैंड्स के सलामी बल्लेबाज़ों ने अच्छी शुरुआत की और बिना कोई विकेट गवाए 50 रन बना लिए

नीदरलैंड्स की तरफ़ से कॉलिन एकरमैन ने 26 गेंदों का सामना करते हुए सबसे ज़्यादा नाबाद 41 रन बनाए. उनके बाद स्टीफ़न मेबर्ग ने 30 बॉल में 37 रन और टॉम कूपर ने 19 बॉल में 35 रन बनाए.

दक्षिण अफ़्रीका के लिए 159 रनों का लक्ष्य कोई मुश्किल नहीं लग रहा था लेकिन दक्षिण अफ्ऱीका ने 21 रन पर ही अपनी पहली विकेट गवां दी थी. इसके बाद जल्द ही टीम की दूसरी विकेट भी गिर गई.

100 रन पूरे होते-होते दक्षिण अफ्ऱीका के सात बल्लेबाज़ पैवेलियन लौट चुके थे. पूरी टीम 20 ओवर में आठ विकेट पर 145 रन ही बना सकी.

गेंदबाज़ी की बात करें तो केशव महाराज ने सबसे ज़्यादा दो विकेट लिए और बाक़ी एक-एक विकेट एनरिच नॉर्टजे और एडेन मारक्रम ने लिए.

नीदरलैंड के कॉलिन एकरमैन को प्लेयर ऑफ़ द मैचर चुना गया.

Compiled: up18 News