राम मंदिर के लिए दुनियाभर के तमाम देशों में चल रही हैं कुछ अलग तैयारियां

Religion/ Spirituality/ Culture

राम मंदिर दर्शन के लिए जितना उत्साह देश के लोगों में देखने को मिल रहा है, उतना ही विदेश में रह रहे भारतवंशियों में भी है। अमेरिका के शिकागो में रह रहे सॉफ्टवेयर इंजीनियर अनुज परिवार सुंदरकांड परिवार शिकागो से जुड़े हैं।

अनुज कहते हैं कि वह और सुंदरकांड परिवार शिकागो से जुड़े हुए बहुत से लोग अयोध्या पहुंच रहे हैं। ज्यादातर लोगों ने राम मंदिर के शुभारंभ के दौरान की ही भारत आने की टिकट बुक कराई है। वह कहते हैं, क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 जनवरी को अयोध्या न जाकर उसके बाद में आने का आह्वान किया है इसलिए वह और उनके परिवार से जुड़े लोग 22 जनवरी के बाद अयोध्या में भगवान राम के दर्शन करने पहुंच रहे हैं। उनका कहना है कि शिकागो के सुंदरकांड परिवार से जुड़े प्रत्येक व्यक्ति की जड़ें भारत से ही जुड़ी हुई हैं।

अनुज पुरवार कहते हैं कि अमेरिका में हर सप्ताह उनके इस परिवार से जुड़े व्यक्ति ऑनलाइन सुंदरकांड का पाठ कर रहे हैं। अनुज के मुताबिक अयोध्या में शुरू हो रहे राम मंदिर के भव्य शुभारंभ से पहले शिकागो में उनके सुंदरकांड परिवार ने न सिर्फ ज्यादा से ज्यादा लोगों को जोड़ने का अभियान चलाया है, बल्कि अमेरिका के अलग-अलग राज्यों में सुंदरकांड परिवार के माध्यम से भगवान राम के भव्य मन्दिर के शुभारंभ के मौके को और अभूतपूर्व बनाने की तैयारी की है।

सुंदर कांड परिवार से जुड़े सॉफ्टवेयर इंजीनियर नीरज झा कहते हैं कि वह भी अपने पूरे परिवार के साथ 20 जनवरी को दिल्ली पहुंच जाएंगे। वह कहते हैं कि उनकी बहन ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में रहती है। वह भी पूरे परिवार के साथ 20 जनवरी को ही भगवान राम के दर्शन करने के लिए भारत पहुंच रहीं हैं। वह कहते हैं कि एक जनवरी से उनके नेबरहुड में भारतवंशी रोजाना सुंदर काण्ड पाठ शुरू कर चुके हैं।

ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में प्रोफेसर अनु नेगी वहां की रामायण सभा से जुड़ी हैं। अनु कहती हैं कि ऑस्ट्रेलिया के अलग-अलग शहरों में उनकी सभा से जुड़े हुए बहुत से लोग सुंदरकांड और रामचरितमानस का पाठ 14 जनवरी से शुरू करने जा रहे हैं। यह पाठ अयोध्या में शुरू हो रहे भगवान राम के मंदिर के उद्घाट्न के मौके पर हो रहा है।

अनु कहती हैं कि उनका पूरा परिवार 24 जनवरी को ऑस्ट्रेलिया से इंडिया आ रहा है। महज सात दिन की छुट्टी लेकर सिर्फ अयोध्या में भगवान राम के मंदिर के दर्शन करके वापस लौट जाएंगे। इसी तरह रामायण सभा की यूके और जर्मनी से जुड़े हुए लोग भी अयोध्या में भगवान राम के मंदिर में दर्शन करने के लिए पहुंच रहे हैं।

लंदन में रहने वाले रुचिर शर्मा बताते हैं कि वह और उनके बहनोई अमेरिका लॉस एंजिल्स से 21 जनवरी को भारत पहुंच रहे हैं। रुचिर बताते हैं कि उनके कई दोस्त भी अयोध्या में भगवान राम के दर्शन करने के लिए ही भारत आ रहे हैं।

लॉस एंजिल्स में रहने वाले टीसी ठाकुर कहते हैं कि वह बीते कई वर्षों से भारत नहीं आए हैं। अयोध्या में राम मंदिर के भव्य उद्घाटन के बाद व दर्शन करने के लिए 27 जनवरी को पूरे परिवार के साथ पहुंच रहे हैं। टीसी ठाकुर कहते हैं कि उनके डाउन टाउन इलाके के मंदिर में राम लला को लेकर पूजा अर्चना शुरू हो चुकी है।

कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया में रहने वाले दीपक पटेल वहां की एक बड़ी ग्रॉसरी चेन शॉप से जुड़े हैं। वह कहते हैं कि अपने दोस्तों और परिवार के साथ अगले दो महीने के भीतर अलग-अलग दिनों में भारत आकर अयोध्या में भगवान राम के दर्शन करने की तैयारी कर रहे हैं।

Compiled: up18 News