लघु उद्यमी पॉलीटेक्निक-ITI के छात्रों को दें प्रशिक्षण, यूपी में 1.10 करोड़ रोजगार का होगा सृजन: CM योगी

Regional

आगरा। लघु उद्योग भारती उत्तर प्रदेश द्वारा आयोजित उत्तर प्रदेश उद्यमी महा अधिवेशन के तृतीय सत्र में मुख्य अतिथि के रूप में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पहुंचे। मुख्यमंत्री का बुके देकर, गणेश प्रतिमा भेंट कर भव्य स्वागत किया गया। मुख्यमंत्री ने भारत माता तथा चित्रगुप्त के चित्रों के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में उपस्थित यूपी के 60 जिलों के 1500 उद्यमियों को संबोधित करते हुए कहा कि मुझे लघु उद्योग भारती के साथ तीन महीने में तीसरी बार जुड़ने का सौभाग्य मिला। इससे पूर्व ग्रेटर नोएडा के ट्रेड शो में भी लघु उद्योग भारती सहयोगी थी। जिसमें 500 विदेशी उद्योगपति भी मौजूद थे और उद्योग के क्षेत्र में पूरी दुनियां ने यूपी की सामर्थ्य देखी।मुख्यमंत्री ने कहा कि लघु उद्योग अर्थव्यवस्था की रीढ़ होता है। कम खर्च, कम स्थान पर्यावरण के सभी मानक पूर्ण कर ज्यादा रोजगार का सृजन और ज्यादा परिवारों को रोजगार व आर्थिक स्वावलंबन देना, ये लघु उद्योग के माध्यम से ही हो सकता है।

सीएम योगी ने कहा कि भारत में प्राचीन काल से ही लघु उद्यम का महत्वपूर्ण स्थान रहा है। प्रधानमंत्री मोदी के आशीर्वाद और प्रेरणा से पुनर्जीवित करने का काम ओडीओपी के माध्यम से किया गया जिसमें डिजाइन, तकनीकि, पैकिंग, मार्केट उपलब्ध कराने का सरकार द्वारा प्रयास किया गया। जिसके अच्छे परिणाम देखने को मिले, और 5 वर्ष में ढाई सौ गुना एक्सपोर्ट बढ़ा। उत्तर प्रदेश जैसे बीमारू राज्य को हमने आर्थिक रूप से समृद्ध बनाया।

सीएम योगी ने यूपी की नई एमएसएमई पॉलिसी का जिक्र करते हुए कहा कि आज जब कोई उद्यमी नया उद्योग खोलता है तो उसे 01 हजार दिनों तक कोई एनओसी नहीं लेनी। वह पहले अपना उत्पाद तैयार कर सकता है, हमारी सरकार ने अच्छा इन्फ्रास्ट्रक्चर दिया है और इस क्षेत्र में कार्य तेजी से आगे बढ़ रहा है। उत्तर प्रदेश में ग्लोबल इन्वेस्टर्स प्रारंभ किया और 38 लाख करोड़ के निवेश प्रस्ताव मिले जिससे यूपी के युवाओं को 1 करोड़ 10 लाख रोजगार का सृजन होगा। हम केंद्र सरकार के साथ मिलकर सबसे बड़ी आबादी के प्रदेश को आगे बढ़ा रहे हैं, ईज ऑफ डूइंग बिजनस के अंतर्गत सभी सहूलियतें दे रहे हैं।

सीएम योगी ने प्रदेश सरकार की अपराध के प्रति जीरो टालरेंस की नीति की नीति पर बोलते हुए कहा कि आज यूपी की कानून व्यवस्था नजीर बनी है, हम सुरक्षा के साथ खिलवाड़ नहीं करने देंगे, चाहे वो कोई भी हो। अगर किसी ने खिलवाड़ किया तो उसका खामियाजा भुगतना पडे़गा। 2023 के चुनाव में पहली बार हुआ कि कानून व्यवस्था चुनावी मुद्दा बने और जनता प्रदेश सरकार के साथ खड़ी दिखे, हमें जनता का कानून व्यवस्था पर अपार समर्थन मिल रहा है।

सीएम ने उद्यमियों से कहा कि आप उद्योग लगाना चाहते हैं या लगाया है तो आप किसी स्थानीय संस्थान से आईटीआई, पॉलीटेक्निक आपका टाईअप हो जाए तो वहां के बच्चे आपको मैन पावर की सुविधा उपलब्ध करा सकते हैं। प्रशिक्षण के दौरान जिन बच्चों को रखेंगे, जिस दौरान से काम करेंगे, अगर इनका सीएम इंटर्नशिप स्कीम के तहत रजिस्ट्रेशन कराते हैं तो आधा मानदेय सरकारी देगी। इससे फायदा होगा कि हमारे पास अनुभवी लोगों की टीम खड़ी होगी। अपने युवाओं को अधिक से अधिक प्रशिक्षित करते हैं तो इसके अच्छे परिणाम सामने आएंगे।

मुख्यमंत्री ने लघु उद्यमियों को प्रेरित करते हुए कहा कि साफ नीयत, बेहतर संवाद के साथ व्यवसाय के लिए आगे बढ़ें, उद्योग के क्षेत्र में यूपी को आगे बढ़ने से कोई रोक नहीं सकता। डबल इंजन की सरकार बचनबद्ध तथा पूरी प्रतिबद्धता के साथ आपके साथ खड़ी है, आपकी सुरक्षा, संरक्षा हेतु सरकार आपके साथ है।