स्कोडा ऑटो भी भारत में छोटी इलेक्ट्रिक कार लाने की योजना पर कर रही है काम

Business

भारत में इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट का दायरा काफी तेजी से बढ़ता जा रहा है और कार कंपनियां भी आने वाले समय में इलेक्ट्रिक कारों पर फोकस करने की तैयारी में लग गई है। फिलहाल इंडियन मार्केट में बजट सेगमेंट में टाटा टिगोर ईवी और नेक्सॉन ईवी के साथ ही मिड रेंज में एमजी जेडएस ईवी और ह्यूंदै कोना जैसी इलेक्ट्रिक कारें हैं।

इस साल महिंद्रा अपनी नई इलेक्ट्रिक कार लाने की तैयारी में है। इन सबके बीच चेक रिपब्लिक की कंपनी स्कोडा ऑटो भी भारत में छोटी इलेक्ट्रिक कार लाने की योजना पर काम कर रही है। छोटी इलेक्ट्रिक कार का मतलब 20 लाख रुपये से कम प्राइस रेंज में हैचबैक, सेडान या एसयूवी सेगमेंट की कार है जिसे खरीदना लोगों के लिए महंगा सौदा नहीं होगा।

इलेक्ट्रिक व्‍हीकल सेगमेंट पर स्कोडा की नजर

हाल ही में स्कोडा ऑटो के सीईओ थॉमस शेफर ने मीडिया से बातचीत में बताया कि वह आने वाले 3-4 वर्षों में भारत में इलेक्ट्रिक व्‍हीकल मैन्यूफैक्चिंग फैसिलिटी स्थापित करने की तैयारी में हैं क्योंकि इलेक्ट्रिक कारों के लिए इंडियन मार्केट काफी मुफीद हो रहा है और यहां लोग भी इलेक्ट्रिक कार खरीदने पर जोर देने लगे हैं।

शेफर ने कहा कि भारत आने वाले समय में किफायती इलेक्ट्रिक व्‍हीकल्स के मैन्यूफैक्चरिंग हब के रूप में उभरकर सामने आ सकता है। उन्होंने कहा कि स्कोडा की अपकमिंग स्मॉल इलेक्ट्रिक कार फॉक्सवैगन प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगी। स्कोडा आने वाले समय में भारत और अन्य देशों के लिए ग्राहकों के लिए कम दाम में अच्छी इलेक्ट्रिक कार लॉन्च कर सकती है।

स्कोडा का हो रहा विस्तार

आपको बता दें कि स्कोडा ऑटो इंडिया ने हाल ही में अपनी मिडसाइज सेडान स्कोडा स्लाविया लॉन्च की है, जिसे ग्राहकों की तरफ से अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है। स्कोडा आने वाले समय में फॉक्सवैगन के साथ मिलकर एक सब-4 मीटर कॉम्पैक्ट एसयूवी लाएगी, जिसका मुकाबला सेगमेंट की बेस्ट सेलिंग टाटा नेक्सॉन के साथ ही मारुति ब्रेजा और ह्यूंदै वेन्यू से होगी।

फिलहाल कंपनी मिडसाइज एसयूवी सेगमेंट में कुशाक और कोडिएक से जलवा बिखेर रही है। स्कोडा आने वाले समय में MQB AO IN प्लैटफॉर्म पर भी कारें लाने की तैयारी में है, जो अलग-अलग सेगमेंट की होगी और खास तौर पर भारतीय ग्राहकों के लिए होगी।

-एजेंसियां