श्रेयस अय्यर बने कोलकाता नाइट राइडर्स के नए कप्‍तान

SPORTS

कोलकाता नाइट राइडर्स ने श्रेयस अय्यर को अपना नया कप्तान बना दिया है. नाइटराइडर्स ने बुधवार को यह ऐलान किया. KKR ने आईपीएल ऑक्शन में श्रेयस अय्यर पर जैसे ही 12.25 करोड़ की बोली लगाई, वैसे ही यह तय हो गया था कि टीम इंडिया के इस उभरते सितारे को बड़ी जिम्मेदारी मिलने जा रही है. श्रेयस अय्यर अब ना सिर्फ केकेआर के सबसे महंगे क्रिकेटर बन गए हैं, बल्कि लीड करने का सम्मान भी उन्हें ही मिल गया है.

कोलकाता नाइटराइडर्स की टीम दो बार आईपीएल की चैंपियन बन चुकी है. उसने पहली बार 2012 और दूसरी बार 2014 में आईपीएल खिताब अपने नाम किया था. दोनों ही बार गौतम गंभीर टीम के कप्तान थे. गौतम गंभीर के अलावा और कोई कप्तान केकेआर को खिताब नहीं दिला सका है.

श्रेयस अय्यर छठे खिलाड़ी हैं, जिन्हें कोलकाता नाइटराइडर्स की कप्तानी का मौका मिलने जा रहा है. हालांकि, उनके लिए यह कांटों का ताज भी साबित हो सकता है क्योंकि कोलकाता नाइटराइडर्स की टीम में ऐसी कई मुश्किलें हैं, जिनका हल तलााशना आसान नहीं होगा.

कोलकाता नाइट राइडर्स के पहले कप्तान सौरव गांगुली थे. साल 2008 में जब आईपीएल की शुरुआत हुई तो शाहरुख खान-जूही चावाला की टीम ने दादा को कप्तानी सौंपी. हालांकि, पहले साल में यह टीम उम्मीद पर खरी नहीं उतरी. इसके बाद 2009 में न्यूजीलैंड के ब्रैंडन मैक्कुलम को केकेआर का कप्तान बना दिया गया.

मैक्कुलम भी केकेआर को खिताब नहीं दिला सके. इसके बाद गौतम गंभीर को टीम का तीसरा कप्तान बनाया गया. इन तीनों के अलावा दिनेश कार्तिक और ऑयन मॉर्गन भी टीम के कप्तान रह चुके हैं. मॉर्गन की कप्तानी में पिछले साल केकेआर की टीम फाइनल में पहुंची थी.

कोलकाता नाइट राइडर्स की पूरी टीम

श्रेयस अय्यर (कप्तान), वेंकटेश अय्यर, नीतीश राणा, आंद्रे रसेल, सुनील नरेन, पैट कमिंस, शिवम मावी, वरुण चक्रवर्ती, अजिंक्य रहाणे, एलेक्स हेल्स, सैम बिलिंग्स,मोहम्मद नबी, चमिका करुणारत्ने, टिम साउदी, उमेश यादव, रिंकू सिंह, अनुकूल राय, रसिख सलाम, शेल्डन जैक्सन, बाबा इंद्रजीत, अभिजीत तोमर, प्रथम सिंह, अशोक शर्मा, रमेश कुमार.

-एजेंसियां