आईसीसी रैंकिंग जारी, टीम इंडिया के खिलाड़ियों का एक बार फिर से जलवा

SPORTS

रवींद्र जडेजा टेस्ट के नंबर एक ऑलराउंडर, हासिल की करियर की बेस्ट रेटिंग 

आईसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग में टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा नंबर एक की कुर्सी पर कब्जा जमाए हुए हैं। पिछले सप्ताह जो रैंकिंग जारी की गई थी, उसमें रवींद्र जडेजा की रेटिंग 424 थी, इस बार उन्होंने कमाल का प्रदर्शन करते हुए 460 की रेटिंग हासिल कर ली है और अपना ही रिकॉर्ड तोड़ दिया है। इससे पहले रवींद्र जडेजा की ऑलटाइम रेटिंग 438 थी, जो उन्होंने साल 2017 में हासिल की थी। इस बार वे इससे भी कहीं ज्यादा आगे निकल गए हैं। अब 460 उनकी ऑलटाइम बेस्ट रेटिंग हो गई है। यहां उनके आसपास भी दुनिया का कोई खिलाड़ी नहीं है।

टेस्ट की ऑलराउंडर की लिस्ट में नंबर दो पर रविचंद्रन अश्विन हैं। उनकी रेटिंग 376 है, जो रवींद्र जडेजा से काफी कम है। शाकिब अल हसन नंबर तीन पर हैं और उनकी रेटिंग 329 पर पहुंच गई है। भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया दूसरे टेस्ट की बात करें तो रवींद्र जडेजा ने पहली पारी में तीन विकेट लिए थे और दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया के सात बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई। इससे रवींद्र जडेजा को रेटिंग में जबरदस्त उछाल मिला है।

पैट कमिंस से छिना नंबर एक का ताज, जेम्स एंडरसन टेस्ट के नंबर एक गेंदबाज बने

टेस्ट के नंबर एक बल्लेबाजी की बात करें तो मार्नस लाबुशेन का नंबर एक की कुर्सी पर कब्जा बना हुआ है। उनकी रेटिंग 912 है। हालांकि उनका बल्ला पहले दो मैचों में ज्यादा नहीं चला है, लेकिन फिर भी उनकी कुर्सी सुरक्षित है। स्टीव स्म्थि नंबर दो और बाबर आजम नंबर तीन पर हैं। यानी यहां कोई भी बदलाव देखने के लिए नहीं मिल रहा है। एक बड़ा बदलाव ये हुआ है कि टेस्ट के नंबर एक गेंदबाज इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन बन गए हैं।

अभी तक नंबर एक की कुर्सी पर ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस का कब्जा था, लेकिन वे सीधे नंबर तीन पर चले गए हैं। वहीं रविचंद्रन अश्विन अब नंबर दो पर आ गए हैं, उन्हें भी एक स्थान का फायदा हुआ था। साथ ही रवींद्र जडेजा की टॉप 10 में एंट्री हो गई है। वे नंबर नौ पर आ गए हैं।

– एजेंसी