Shoetech आगरा 2022: जूता उद्योग के लिए अलग से ‘शू मिनिस्ट्री’ बनाई जाए, दलजीत सिंह को लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड

Business

आगरा: चीन के वर्तमान बाजार के हालातों में भारत के पास खुद को आगे लाने का एक अच्छा अवसर है। फुटवियर कंपोनेंट सेक्टर इसमें एक बड़ी भूमिका रखता है। आगरा के होटल मधु रिसोर्ट्स में इफ्कोमा एमएसएमई मंत्रालय भारत सरकार, एफमेक, सीएलई के सहयोग से आयोजित ‘शू टेक आगरा’ के 52वें संस्करण के उद्‌घाटन सत्र में मुख्य अतिथि के रूप में आये काउंसिल फॉर लेदर एक्सपोर्ट्स (सीएलई) के चेयरमैन संजय लीखा ने अपने सम्बोधन यह बात कही।

पीएलआई स्कीम गेम चेंजर साबित हो सकती

श्री लेखी ने कहा कि कोरोना के चलते भारत का जूता निर्यात 35 प्रतिशत कम हुआ है। हमारा लक्ष्य चालू वित्तीय वर्ष में 20 प्रतिशत की ग्रोथ का है। इस दिशा में पीएलआई स्कीम गेम चेंजर साबित हो सकती है। वहीं उन्होंने कहा कि आगरा महज ताजमहल के लिए ही नहीं बल्कि जूता उत्पादन के लिए भी विश्व पटल पर चमकता है।

अलग मंत्रालय बने

इससे पूर्व ‘शू टेक आगरा’ मेले का फीता काटकर उद्‌घाटन सीएलई के चेयरमैन संजय लीखा, इफ्कोमा के अध्यक्ष संजय गुप्ता, सीएलई के रीजनल चेयरमैन मोतीलाल सेठी और एफएएफएम के अध्यक्ष कुलदीप सिंह कोहली ने संयुक्त रूप से किया। इफ्कोमा के अध्यक्ष संजय गुप्ता ने आयोजन पर विस्तार से प्रकाश डाला। तेज ग्रुप के सीएमडी सरदार दलजीत सिंह ने कालांतर में फुटवियर कम्पोनेंट्स सेक्टर में आये परिवर्तनों पर बात की। उन्होंने जूता उद्योग के प्रोत्साहन के लिए सरकार से इसके लिए अलग मिनिस्ट्री बनाये जाने की मांग रखी। अंत में इफ्कोमा के महासचिव दीपक मनचंदा ने आये सभी अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापन किया।

क्यों लगाई गई प्रदर्शनी

इफ्कोमा (इंडियन फुटवियर मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन) के अध्यक्ष संजय गुप्ता ने बताया कि यह प्रदर्शनी 2025-26 तक देश के पीएम प्रधानमंत्री द्वारा दिए गए घरेलू बाजार के लिए 20 बिलियन अमरीकी डालर और निर्यात बाजार के लिए 10 बिलियन अमरीकी डालर के लक्ष्य को प्राप्त करते हुए देश के जूता उद्योग को समृद्ध करने की दिशा में एक कदम है। इसके लिए कंपोनेंट सेक्टर को 3.5 बिलियन अमरीकी डालर के लक्ष्य तक ले जाने की जरुरत है।

सात अप्रैल को भी जारी रहेगा शो

इफ्कोमा के महासचिव दीपक मनचंदा ने बताया कि शू टेक आगरा में कुल 80 एग्जीबिटर्स ने प्रतिभाग किया है, जो देश के लगभग 12 विभिन्न प्रदेशों का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। पहले दिन लगभग 2700 विजिटर्स ने प्रदर्शनी में आकर इसका लाभ लिया है। प्रदर्शनी सात अप्रैल, 2022 को भी है।

इनको किया गया सम्मानित

‘शू टेक आगरा’ के उद्‌घाटन कार्यक्रम के मौके पर जूता उत्पादन के क्षेत्र में अग्रणी भूमिका के लिए कुछ उद्यमियों को सम्मानित भी किया गया। जिनमें तेज ग्रुप के सीएमडी सरदार दलजीत सिंह को लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड प्रदान किया गया।

अन्य श्रेणियों में सम्मानित होने वाले 8 इंडस्ट्री के दिग्गज 

  • इफ्कोमा एक्सीलेंस अवार्ड – सनी बाजवा, बाजवा रबर इंडस्ट्रीज
  • महिला उद्यमी – रितू जैन, कैलाश (फॉर्म) क्रिएशन्स एवं मीनू कोहली, स्वर्ण इंटरनेशनल

अनुकरणीय पुरस्कार (घरेलू बाजार हेतु उत्पादन के लिए) 

  • कुलदीप सिंह कोहली, आर्यमन फुटवियर एक्सपोर्ट्स
  • अभिषेक रल्ली, गाइड फुटवियर
  • रविंद्र भाटिया, गुरुजी इंटरप्राइजेज
  • संचित मुंजाल, सृजति फुटवियर

गोल्डन कॉर्पोरेट अवार्ड्स

  • अनिल मगन, चेयरमैन, श्रॉफ ग्रुप

उल्लेखनीय उपस्थिति

एफमेक कन्वीनर कैप्टन एएस राणा, उपाध्यक्ष गोपाल गुप्ता, राजेश सहगल, महासचिव राजीव वासन, सीफटीआई के निदेशक सनातन साहू, इफ्कोमा के कार्यकारी निदेशक एसके वर्मा, पूर्व अध्यक्ष प्रदीप अग्रवाल, विकास राठी, एमएसएमई के सहायक निदेशक डॉ. मुकेश शर्मा, चंद्र शेखर पीटीआई, सीसीएलए के अजय शर्मा, ब्रजेश शर्मा, सीएलई के आरके शुक्ला आदि विशेष रूप से मौजूद रहे।

-up18 News