आगरा: सीओडी प्रशासन ने रुकवाया ग्राम चावली के श्मशान घाट बाउंड्री वाल निर्माण कार्य, क्षेत्रीय जनता ने खोला मोर्चा

स्थानीय समाचार

आगरा: नगर निगम द्वारा स्वीकृत प्राचीन श्मशान घाट ग्राम चावली पर बाउंड्री वॉल का कार्य प्रारंभ होते ही उस कार्य में सीओडी ने विघ्न डाल दिया। श्मशान घाट की बाउंड्री वॉल के निर्माण कार्य की जानकारी होते ही सीओडी के अधिकारी मौके पर पहुँच गए। सीओडी कमांडेंट नवप्रीत सिंह तथा एडीएम कमांडेंट प्रशांत कुमार ने यह कहते हुए कार्य को रुकवा दिया कि यह कार्य गैरकानूनी है और यह सीओडी प्रशासन की जमीन है।

क्षेत्रीय लोगों का कहना है कि यह शमशान घाट लगभग 150 वर्ष पुराना है। यह शमशान घाट तहसील अभिलेखों में चावली वार्ड में दर्ज है जबकि इस श्मशान घाट पर चावली, नगला लालजीत हस्तिनापुरी तथा लगभग 15 गांव के लोग अंतिम संस्कार दशकों से कर रहे हैं। अक्सर सीओडी के अधिकारी अंतिम संस्कार में भी बाधा उत्पन्न करते हैं।

सूचना पर पहुँचे विधायक जीएस धर्मेश

शमशान घाट की बाउंड्री वॉल के निर्माण को रोकने और लोगों के प्रदर्शन की सूचना मिलते ही विधायक जीएस धर्मेश भी पहुँच गए। उन्होंने भी लोगों की बात को सीओडी अधिकारियों के सामने रखा लेकिन किसी ने बात नहीं सुनी और कार्य को रुकवा दिया।

बताया जाता है कि शमशान घाट की बाउंडरी का निर्माण कार्य रुकवाए जाने पर विधायक जीएस धर्मेश ने सीओडी व सेना के उच्च अधिकारियों से वार्ता की लेकिन उन्होंने भी विधायक की बात को तवज्जो नही दी और उन्हें भी मना कर दिया जबकि विधायक भी सिर्फ विकास की बात करते रहे।

सीओडी के खिलाफ खोला मोर्चा

क्षेत्रीय लोगों का कहना है कि सीओडी चावली व उसके आसपास के क्षेत्र का विकास नहीं होने देता। जब भी कोई विकास कार्य होता है सीओडी अधिकारी उसमें अड़ंगा लगा देते हैं। लोगों ने अब इस तानाशाही के विरोध में मोर्चा खोल दिया है। अब क्षेत्रीय लोग भी आरपार की लड़ाई को तैयार है।

इस दौरान पार्षद भवतोष चौधरी, दिनेश शर्मा, भूपेंद्र भाटी, राजीव सोई, राजीव आजाद, महेश दुबे, राकेश चाहर, पवन कुमार, लाल सिंह चाहर, भोज कुमार, हरिपाल, संजय खिरवार, विजेंद्र कुशवाहा आदि लोग मौजूद रहे।