आगरा: महारानी लक्ष्मीबाई प्रतिमा स्थल पर दुर्दशा के हालात देख पार्षद ने चलाया स्वच्छता अभियान

स्थानीय समाचार

आगरा:  पूरा देश वीरांगना महारानी लक्ष्मीबाई की जयंती मना रहा है। इस अवसर पर वार्ड 39 पार्षद लक्ष्मी शर्मा की ओर से स्वच्छता अभियान चलाया गया। यह स्वच्छता अभियान विशेष रूप से टैंक चौराहा स्थित महारानी लक्ष्मीबाई की प्रतिमा स्थल पर चलाया गया। प्रतिमा स्थल की हो रही दुर्दशा को लेकर पार्षद पति रघु पंडित ने प्रतिमा स्थल की सफाई कराई, साथ ही मशीन से वाटर स्प्रे कर द्वारा महारानी लक्ष्मीबाई की प्रतिमा को खुद धोया। इस दौरान उन्होंने महारानी लक्ष्मी बाई की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर नमन भी किया।

अंग्रेजों से भारत को आजाद कराने के लिए जो भी आंदोलन और लड़ाइयां लड़ी गई। उनमें से एक आन्दोपन में महारानी लक्ष्मीबाई की भूमिका भी अहम रही है। उन्होंने महिलाओं को उस समय सशक्त बनाया जब देश अंग्रेजों का गुलाम था और विभिन्न प्रथाओं में बंधा हुआ था। महारानी लक्ष्मीबाई ने अपने बेहतरीन युद्ध कौशल से अंग्रेजों के दांत भी खट्टे किये और पसीने भी छुड़ाए। अंत में युद्ध लड़ते-लड़ते उनकी जान तक चली गई लेकिन वह अंग्रेजों के हाथ नहीं आई।

आज महारानी लक्ष्मी बाई सभी महिलाओं के लिए प्रेरणा स्रोत है। उनकी जगह जगह प्रतिमाएं भी लग रही है लेकिन आजकल इन प्रतिमाओं की दुर्दशा हो रखी है। टैंक चौराहे पर भी महारानी लक्ष्मीबाई की प्रतिमा है और सुंदर प्रतिमा स्थल भी है लेकिन रखरखाव ठीक न होने से सभी की दुर्दशा हो गई है।

पार्षद पति रघु पंडित का कहना है कि प्रतिमा स्थल का रखरखाव ठीक से हो, प्रतिमा स्थल की जो पत्थर निकल गए हैं उन्हें दोबारा से लगाए जाएं और उसका सौंदर्यीकरण हो सके, इसको लेकर वह कई बार निगम को पत्र भी दे चुके हैं लेकिन अधिकारी कोई उचित कार्रवाई नहीं कर रहे हैं जिसके कारण आज महारानी लक्ष्मी बाई प्रतिमा की यह स्थिति हो गई है।

प्रतिमा स्थल पर बने सेल्फी प्वाइंट

पार्षद पति रघु पंडित का कहना है कि महारानी लक्ष्मीबाई की प्रतिमा जहां पर लगी है, वहां से देशी-विदेशी पर्यटक भारी संख्या में निकलते हैं। इस प्रतिमा स्थल का तो जीर्णोद्धार के साथ-साथ सौंदर्यीकरण भी होना चाहिए। अगर यहां पर सेल्फी प्वाइंट बन जाए तो हर कोई कुछ देर के लिए यहां पर रुकेगा सेल्फी लेगा और उसे सोशल मीडिया पर अपलोड भी करेगा। इससे यह एक टूरिस्ट हब भी बन जाएगा और महारानी लक्ष्मीबाई की प्रतिमा का रखरखाव भी ठीक से हो सकेगा।