फ्यूचर रिटेल को खरीदने के लिए स्क्रैप डीलर ने लगाई सबसे बड़ी बोली, कभी रिलायंस के साथ हुई थी डील

Business

भारी कर्ज में डूबे किशोर बियाणी की इस कंपनी को खरीदने के लिए कभी 49 कंपनियों ने दिलचस्पी दिखाई थी। इनमें भारत और एशिया के सबसे बड़े रईस मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस रिटेल भी थी। लेकिन एक रिपोर्ट के मुताबिक इनसॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी बोर्ड ऑफ इंडिया (IBBI) के आकड़ों की मानें तो फ्यूचर रिटेल पर बैंकों का करीब 20,000 करोड़ रुपये का कर्ज है। कंपनी के लिए केवल स्क्रैप डीलर्स ने ही बोली लगाई है।

गुरुग्राम के एक ऑनलाइन स्क्रैप डीलर ने फ्यूचर रिटेल को खरीदने के लिए 550 करोड़ रुपये की सबसे बड़ी बोली लगाई है। यानी बैंकों को भारी नुकसान होना तय है। कभी बिग बाजार के देश में 1500 स्टोर थे लेकिन आज इनमें ताला लगा हुआ है।

रिलायंस के साथ डील

फ्यूचर ग्रुप ने अगस्त 2020 में रिलायंस इंडस्ट्रीज की कंपनी रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड के साथ 24,713 करोड़ रुपये की एक डील की थी। इस समझौते के तहत रिटेल, होलसेल और लॉजिस्टिक में एक्टिव फ्यूचर ग्रुप की 19 कंपनियों को रिलायंस रिटेल खरीदने वाली थी लेकिन अमेरिका की दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी ऐमजॉन (Amazon) ने इसका विरोध किया। यह मामला अदालत भी पहुंचा। इस बीच रिलायंस ने बिग बाजार के 900 स्टोर्स पर कब्जा कर लिया था, आखिरकार पिछले साल अप्रैल में रिलायंस ने इस डील को कैंसिल करने की घोषणा कर दी।

Compiled: up18 News