मुकेश अंबानी के तीनों बच्चों को रिलायंस इंडस्ट्रीज के बोर्ड में मिली जगह

Business

रिलायंस की एजीएम में कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी के तीनों बच्चों को बोर्ड में शामिल करने का फैसला हुआ था। शेयरहोल्डर्स को इस प्रस्ताव पर 26 अक्टूबर तक वोट देना है। एक इंटरनेशनल प्रॉक्सी एडवाइजरी फर्म ने शेयरहोल्डर्स से अनंत अंबानी की नियुक्ति के खिलाफ वोट देने की अपील की थी।

इंटरनेशनल प्रॉक्सी एडवाइजरी फर्म इंस्टीट्यूशनल शेयरहोल्डर सर्विसेज इंक (ISS) ने शेयरहोल्डर्स से अनंत अंबानी की नियुक्ति के खिलाफ वोट देने की अपील की थी। फर्म ने 12 अक्टूबर को एक नोट में कहा कि अनंत अंबानी का अनुभव केवल छह साल का है। ऐसे में बोर्ड में उनके योगदान पर सवाल खड़े होते हैं।

मुंबई की एक फर्म इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर एडवाइजरी सर्विसेज ने भी कहा था कि अनंत अंबानी की रिलायंस के बोर्ड में नियुक्ति हमारे वोटिंग गाइडलाइंस के अनुरूप नहीं है। हालांकि एक और इंटरनेशनल प्रॉक्सी फर्म Glass Lewis ने अनंत की नियुक्ति का समर्थन किया था।

नीता अंबानी ने क्या कहा

31 साल के आकाश साल 2014 से रिलायंस जियो इन्फोकॉम में काम कर रहे हैं और अभी कंपनी के चेयरमैन हैं। उनकी जुड़वा बहन ईशा रिलायंस का रिटेल बिजनेस देख रही हैं और रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड में एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर हैं। पिछले कई साल से दोनों को एजीएम में शेयरहोल्डर्स के बीच बोलने का मौका दिया गया है लेकिन एनर्जी बिजनेस को देश रहे अनंत ने अब तक औपचारिक रूप से शेयरहोल्डर्स को संबोधित नहीं किया है। अनंत रिलायंस की एग्जीक्यूटिव कमेटी के सदस्य हैं और दो ग्रीन एनर्जी कंपनियों को बोर्ड में भी शामिल हैं।

मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी ने एक इंटरव्यू में यह बात कही। उन्होंने कहा कि लड़कियां लड़कों से किसी भी मामले में कम नहीं हैं, इस सीख की शुरुआत उन्हें अपने घर से ही करनी होगी। ईशा की शादी पीरामल ग्रुप के अजय और स्वाति पीरामल के बेटे आनंद पीरामल से हुई है लेकिन उन्हें कारोबार में अपने भाइयों के बराबर हिस्सा मिल रहा है।
अनंत के बारे में क्या कहा

नीता ने कहा कि ‘आकाश, ईशा और अनंत तथा बहुत सारी युवा पीढ़ी रिलायंस और भारत के लिए अगला नेतृत्व बनने जा रही है। उन तीनों में, मैं अलग-अलग गुण देखती हूं। अपने सबसे छोटे बेटे अनंत में, मैं एक दयालु युवक को देखती हूं जो दुनिया को एक बेहतर जगह बनाने में विश्वास रखता है।’

उन्होंने कहा, ‘आकाश जियो के माध्यम से डिजिटल क्रांति का नेतृत्व कर रहा है। ईशा रिलायंस फाउंडेशन में सक्रिय रुचि लेने के अलावा खुदरा कारोबार का नेतृत्व कर रही है। वे तीनों रिलायंस में काम करने के लिए बहुत प्रतिबद्ध हैं। उनकी अपनी ताकत है।’

Compiled: up18 News