ततैया को लेकर वैज्ञानिकों ने जारी की चेतावनी, इसका डंक बना सकता है लकवाग्रस्त

Health

टारेंटयुला हॉक ततैया को लेकर एक वैज्ञानिक ने इस ततैया को लेकर एक चेतावनी दी

एरिजोना विश्वविद्यालय के एंटोमोलॉजी विभाग में कार्यरत जीवविज्ञानी एंड्रयू वेस्ले लेगन ने बताया कि टारेंटयुला ततैया इंसान को लकवा का शिकार बना सकती है, दिमाग को सुन्न कर सकती है. इसलिए इस ततैया से जितना हो सके, दूर ही रहना अच्छा होता है.

दुनिया की सबसे जहरीली ततैया

एंड्रयू ने बताया कि ये जहरीली ततैया दक्षिण-पश्चिम अमेरिका में पाई जाती है, जिसका आकार एक गौरैया चिड़िया के बराबर होता है. खासकर टारेंटयुला मकड़ी के लिए तो ये ततैया काल की तरह होती है. उन्हें देखते ही ये उसपर टूट पड़ती हैं और ऐसा डंक मारती हैं कि फिर वो उठने के काबिल ही नहीं रह जाता. एंड्रयू ने आंखोदेखी घटना के बारे में बताते हुए कहा कि एक रात वह अपने पालतू कुत्ते को टहला रहे थे, तभी उनकी नजर टारेंटयुला मकड़ी पर पड़ी, जिसे टारेंटयुला हॉक ततैया ने काट लिया था. उसके डंक से मकड़ी उठ भी नहीं पा रही थी, क्योंकि उसे लकवा मार गया था.

ततैया का डंक कर देगा दिमाग को सुन्न

एंड्रयू ने आगे बताया कि उन्होंने उस टारेंटयुला मकड़ी की जान बचा ली और इसके साथ ही उन्होंने उसपर शोध भी किया. इस दौरान उन्हें पता चला कि टारेंटयुला हॉक के काटने के बाद इंसान का दिमाग दो घंटे से लेकर दो महीने तक भी सुन्न रह सकता है. उन्होंने बताया कि जिस मकड़ी को उस ततैया ने काटा था, उसे चलना सीखने में ही 38 दिन लग गए, लेकिन अभी भी वो ठीक से चल नहीं पा रहा. अब आप समझ सकते हैं कि ये ततैया कितनी खतरनाक है.

– एजेंसी