जयपुर सीरियल बम धमाकों के 4 आरोपियों को बरी करने के खिलाफ सुनवाई करेगा SC

National

जयपुर सीरियल बम विस्फोट में कई लोगों की गई जान

कोर्ट ने इस मामले में संबंधित पक्षों से जवाब मांगा है। राजस्थान उच्च न्यायालय के आदेश को चुनौती देने वाली याचिका पर शीर्ष अदालत अगले बुधवार को सुनवाई करेगी। पीड़ितों के परिवारों ने 29 मार्च, 2023 के राजस्थान उच्च न्यायालय के आदेश को चुनौती देते हुए उच्चतम न्यायालय का रुख किया, जिसने 2008 के जयपुर सीरियल बम विस्फोट मामले में चार आरोपियों को बरी कर दिया था। राजस्थान उच्च न्यायालय ने आरोपी को दोषी ठहराने वाले ट्रायल कोर्ट के आदेश को रद्द कर दिया।

13 मई, 2008 को जयपुर शहर के विभिन्न सार्वजनिक परिसरों में हुए सिलसिलेवार बम विस्फोटों के पीड़ितों के परिवारों द्वारा विशेष अनुमति याचिका दायर की गई थी, जिसके परिणामस्वरूप 71 लोगों की मौत हो गई थी और 185 लोग घायल हो गए थे।

याचिकाकर्ताओं ने आरोपियों को बरी करने का किया विरोध

कुल आठ एफआईआर दर्ज की गईं, जिनमें से चार कोतवाली पुलिस स्टेशन, जयपुर में दर्ज की गईं और बाकी चार मानक चौक पुलिस स्टेशन, जयपुर में दर्ज की गईं। “वर्तमान अपील बड़ी संख्या में निर्दोष नागरिकों और उनके परिवारों की दुर्दशा का प्रतिनिधित्व करती है जो सीरियल बम धमाकों के शिकार थे और जो उस आदेश से उत्पन्न होने वाले गंभीर अन्याय का सामना करने की स्थिति में रह गए हैं जिससे न्याय की प्रतीक्षा करने के बाद अधिक से अधिक याचिका में कहा गया है कि 14 साल, दोषी अभियुक्तों को उच्च न्यायालय द्वारा कानून के घोर दुरूपयोग के आधार पर बरी कर दिया गया है।

याचिका में यह भी कहा गया है कि उच्च न्यायालय द्वारा कानून की पूरी सराहना इतनी गलत है और सबूतों की सराहना के कानून के स्थापित सिद्धांतों के विपरीत है कि विवादित आदेश का एक मात्र अवलोकन शीर्ष अदालत की अंतरात्मा को झकझोरने के लिए पर्याप्त होगा।

Compiled: up18 News