पांच दिन ED की कस्‍टडी में रहेंगे संजय सिंह, राउज एवेन्यू कोर्ट ने दी रिमांड

Politics

सिंह को दिल्ली शराब नीति मामले में ईडी ने बुधवार (4 अक्टूबर) को उनके नॉर्थ एवेन्यू स्थित सरकारी आवास पर कई घंटों की छापेमारी और पूछताछ के बाद  गिरफ्तार किया था. दरअसल ईडी का आरोप है कि कुछ डीलर को फायदा पहुंचाने के लिए लिए कथित तौर पर रिश्वत ली गई थी.

क्या दलील दी गई?

मामले में सुनवाई के दौरान आप नेता संजय सिंह ने कोर्ट में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चुनाव हार रहे हैं. इस कारण ये लोग ऐसा करवा रहे हैं. वहीं सिंह का पक्ष रख रहे वकील मोहित माथुर ने कहा कि किस आधार पर गिरफ्तार किया गया ये बताया जाए. हमें रिमांड पेपर दिया जाए.

सिंह के वकील की दलील पर ईडी ने कहा कि दें देंगे. इसके तुरंत बाद उन्हें रिमांड पेपर दिया गया.

ईडी ने क्या कहा?

ईडी के वकील ने कोर्ट में दावा किया कि दो अलग-अलग ट्रांजेक्शन हुए हैं. इसमें कुल 2 करोड़ का लेन-देन हुआ है. दिनेश अरोड़ा के बयान के मुताबिक, उसने लेन-देन की बात फोन पर स्वीकार की है. केंद्रीय जांच एजेंसी के रिमांड पेपर में सजंय सिंह के घर पर पैसे के लेन- देन का जिक्र है. इसमें बताया गया है कि पहली बार में 1 करोड़ और दूसरी किश्त में भी 1 करोड़ का लेन-देन संजय सिंह के घर पर हुआ.

ईडी के रिमांड पेपर में इंडो स्प्रिट से भी पैसे के ट्रांजेक्शन की बात कही गई है. एजेंसी ने कहा कि सजंय सिंह के कर्मचारी सर्वेश को उनके (संजय सिंह) के घर पर पैसा दिया गया. दिनेश अरोड़ा ने इसकी पुष्टि की.

ईडी ने कहा कि दिनेश अरोड़ा के कर्मचारी ने बताया कि उसने 2 करोड़ रुपये संजय सिंह के घर पर दिए. इसके अलावा 1 करोड़ इंडो स्प्रिट के ऑफिस से लेकर भी सिंह के घर दिए. कल जो सर्च हुई डिजिटल एविडेंस मिला उसको लेकर सवाल करना है. सिंह का फोन हमने जब्त कर लिया है. कुछ कॉन्टैक्ट नंबर मिले हैं.

जज ने क्या सवाल किए?

जज ने पूछा फोन तो आपने ले ही लिया है सीडीआर निकाल ही लेंगे तो उसमें कन्फ्रंट करेंगे. इसपर ईडी के वकील ने कहा कि सजंय सिंह के फोन से मिले नंबर और डेटा को लेकर हिरासत में पूछताछ ज़रूरी है.

ईडी ने रिमांड की मांग करते हुए कहा कि सजंय सिंह के घर मिले सबूत को लेकर उनसे पूछताछ करनी है.

संजय सिंह के वकील ने क्या कहा?

ईडी ने रिमांड पेपर में 10 दिन की रिमांड की मांग की, लेकिन जांच एजेंसी के वकील ने कहा कि 7 दिन देंगे तो भी चलेगा. हमें 3 लोगों से संजय सिंह का आमना-सामना करवाना है. सिंह के वकील मोहित माथुर ने कोर्ट में दलील देते हुए कहा कि ये सिलसिला कभी नहीं थमने वाला. स्टार गवाह दिनेश अरोड़ा जो कि ईडी और ,सीबीआई दोनों मामलों में आरोपी था. दोनों ही मामलों में गवाह बन गया है. उसकी विश्वसनीयता सवालों के घेरे में है.

माथुर ने ईडी की गई गिरफ्तारी पर कड़ी आपत्ति दर्ज करवाई. उन्होंने कहा कि ईडी ने ख़ुद माना है कि संजय सिंह को कभी इस केस में इससे पहले समन जारी नहीं हुआ. फिर एक दिन में सब कुछ हो गया.

माथुर ने कहा कि दिनेश अरोड़ा इनके पास बीते एक साल से है, समीर महेंद्रू सीबीआई और ईडी केस में आरोपी है. उसको जमानत मिल गई, लेकिन बेल का कोई विरोध नहीं किया गया. समीर महेंद्रू पर 3 करोड़ की घुस देने का आरोप है, लेकिन उसको फिर भी गिरफ्तार नहीं किया गया.

कोर्ट का सवाल?

कोर्ट ने सवाल किया कि क्या आपने फोन कब्जे में ले लिया? ईडी के वकील ने हां में जवाब दिया. फिर कोर्ट ने कहा कि जब फोन आपके पास है तो फिर इसमें आरोपी के साथ इसका आमना-सामना कराने की क्या ज़रूरत बचती है. आप डेटा वैसे भी निकाल सकते है.

संजय सिंह क्या बोले?

सजंय सिंह ने ईडी के आरोप पर कहा कि ये झूठ बोल रहे हैं. कोर्ट ने सवाल किया कि क्या सिंह के कर्मचारियों का बयान दर्ज किया है? जब ईडी को लेन-देन की जानकारी काफी समय से है तो अभी गिरफ्चार क्यों किया? (अगस्त, अक्टूबर 2021 का लेनदेन)

इस पर ईडी ने कहा कि इस मामले में बयान अभी दर्ज हुए हैं.

Compiled: up18 News