महाराष्ट्र: विधानसभा का विशेष सत्र बुलाना कानून और संविधान के खिलाफ: संजय राउत

Politics

शिवसेना नेता और राज्यसभा सांसद संजय राउत ने राज्यपाल की ओर से महाराष्ट्र विधानसभा का विशेष सत्र बुलाए जाने को कानून और संविधान के ख़िलाफ़ बताया है.

उन्होंने कहा कि संविधान की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं और वो फ़्लोर टेस्ट के आदेश के ख़िलाफ़ सुप्रीम कोर्ट जाएंगे.

उन्होंने कहा कि 16 विधायकों को अयोग्य करार दिए जाने का मामला सुप्रीम कोर्ट में लंबित है, ऐसे में शक्ति परीक्षण का आदेश गै़र-कानूनी है.

संजय राउत ने कहा कि विशेष सत्र बुलाए जाने का आदेश गैर-कानूनी तरीके से पास किया गया है.

दरअसल, राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने एक आदेश जारी कर 30 जून यानी गुरुवार को विधानसभा का विशेष सत्र बुलाने के लिए कहा है.

राज्यपाल के आदेश में कहा गया है कि सुबह 11 बजे विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया जाएगा. ये सत्र शाम पाँच बजे तक चलेगा और पूरी कार्यवाही का लाइव टेलिकास्ट किया जाएगा.

राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी की ओर से जारी चिट्ठी में कहा गया है कि 30 जून को सुबह 11 से शाम पाँच बजे तक के लिए विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया जाएगा और पूरी कार्यवाही लाइव टेलिकास्ट की जाएगी. चिट्ठी में लिखा गया है कि इस सत्र का एकमात्र उद्देश्य उद्धव ठाकरे सरकार का शक्ति परीक्षण है.

समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार राज्यपाल ने उद्धव ठाकरे से कल सुबह 11 बजे सदन में बहुमत साबित करने के लिए कहा है.

उधर बाग़ी शिवसेना विधायक और महाराष्ट्र सरकार के मंत्री एकनाथ शिंदे ने गुवाहाटी में बताया है कि वो कल फ़्लोर टेस्ट के लिए मुंबई पहुँचेंगे.

एकनाथ शिंदे ने असम में कामाख्या मंदिर का दौरा किया. यहाँ मंदिर के बाहर उन्होंने मीडिया से बातचीत के दौरान बताया कि वो फ़्लोर टेस्ट के लिए मुंबई पहुँचेंगे. एकनाथ शिंदे ने ये भी दावा किया कि दो तिहाई मत उनके साथ है.

इससे पहले मंगलवार को सीएम उद्धव ठाकरे ने गुवाहाटी में मौजूद बाग़ी विधायकों से अपील की थी कि वो मुंबई आकर बात करें.

अगला मुख्यमंत्री कौन होगा, इस सवाल पर एकनाथ शिंदे ने कहा, “हम लोग बालासाहेब ठाकरे के सिपाही हैं. कल फ़्लोर टेस्ट होने के बाद आगे का निर्णय हमारी विधायक दल की बैठक में तय किया जाएगा.

विधानसभा में बहुमत साबित करना हमारा एजेंडा.”
अलग पार्टी बनाई जाएगी या नहीं, इस पर एक बार फिर से शिंदे ने जवाब नहीं दिया.

इससे पहले मंगलवार रात बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस ने भी राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मिलकर फ़्लोर टेस्ट कराए जाने की मांग की थी.

महाराष्ट्र के सत्तारूढ़ गठबंधन महाविकास अघाड़ी के प्रमुख घटक शिवसेना के 55 में से 39 विधायक बाग़ी हो गए हैं. ये विधायक अपने नेता एकनाथ शिंदे के साथ गुवाहाटी के पाँच सितारा होटल में है.

शिवसेना की याचिका पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

उधर राज्यपाल की ओर से गुरुवार को फ़्लोर टेस्ट के आदेश को शिवसेना ने शीर्ष न्यायालय में चुनौती दी है. सुप्रीम कोर्ट पाँच बजे इस पर सुनवाई करने को राज़ी हो गया है.

महाविकास अघाड़ी सरकार की ओर से अभिषेक मनु सिंघवी ने सुप्रीम कोर्ट से आज लंच के बाद इस मामले पर सुनवाई की अपील की है.

अभिषेक मनु सिंघवी ने शीर्ष न्यायालय से कहा कि कल सुबह 10 बजे फ़्लोर टेस्ट होना है और आज सुबह इसका नोटिस जारी किया गया है.

इस पर जस्टिस सूर्यकांत ने डॉक्टर सिंघवी से पूछा कि वो दस्तावेज़ कहां है, जिनसे पता लगे कि फ़्लोर टेस्ट कल ही है. इस पर सिंघवी ने कहा कि वो आज दोपहर 2 से 3 बजे तक दस्तावेज़ शीर्ष न्यायालय को दे देंगे. इसके बाद शीर्ष न्यायालय ने कहा कि आज शाम चार बजे तक सभी ज़रूरी दस्तावेज़ मुहैया कराए जाएं. इसके बाद आज ही मामले पर सुनवाई होगी.

दूसरी ओर बाग़ी मंत्री और नेता एकनाथ शिंदे ने कहा है कि वो और उनके समर्थक विधायक कल फ़्लोर टेस्ट के लिए मुंबई पहुँचेंगे.

-एजेंसियां