नजर अंदाज नहीं करें इस सिरदर्द को, घरेलू नुस्खों से मिल सकती है राहत

Health

आजकल वर्क लोड, तनाव, साइनस, ज्यादा सोचना, हाई बीपी या कम नींद आदि अनेक कारण हो सकते हैं सिरदर्द के, परंतु कुछ घरेलू नुस्खों से इससे राहत पाई जा सकती है। आप सिरदर्द को नजर अंदाज नहीं करें और इसका उपचार करना आज से ही शुरू कर दें। हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं कि कैसे आप घर में ही अपने सिर दर्द का इलाज करके इससे मुक्ति पा सकते हैं।

पानी पीने की आदत डालें

अक्सर सरदर्द गर्मी में ज्यादा होता है, इसका एक बहुत बड़ा कारण है शरीर में पानी की कमी होना। अगर आपको काम करने के बाद सिर में भारीपन या दर्द महसूस हो रहा है तो आप जल्दी से पानी पीना शुरू कर दें। ऐसे में ध्यान रखें कि आप एक बार में ही ज्यादा पानी न पिएं, बल्कि थोड़ा-थोड़ा पानी पिएं। इससे आपका शरीर पूरी तरह से हाइड्रेटिड रहता है और आपका सिर भी हल्कापन महसूस करने लगता है। इसलिए हमेशा काम के बीच में पानी जरूर पीते रहें।

लौंग का इस्तेमाल 

कंप्यूटर पर काम करते हैं तो सर दर्द होना लाजमी है। आंख और दिमाग दोनों एक साथ काम करते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप लौंग को अपने बैग में रखें और अपनी मसरुफियत के वक्त उसे खाएं। ये माउथ फ्रेश करेगी साथ ही सिर दर्द से भी निजात दिलाएगी।

तुलसी का सेवन करें

तुलसी एक आयुर्वेदिक औषधि है, यह आपको सिर दर्द से निजात दिलाने में मददगार है। इसके लिए आप तुलसी की कुछ पत्त‍ियों को पानी में पकाकर उस पानी को पी लें। इसके थोड़ी देर बाद ही आप खुद को तनावमुक्त भी महसूस करने लगेंगे और आपका सिर दर्द पूरी तरह से खत्म हो जाएगा।

एक्यूप्रेशर का उपयोग करें

यह एक ऐसी असरदार तकनीक है, जिससे आपके शरीर के किसी भी भाग में होने वाले दर्द को खत्म किया जा सकता है। सिर दर्द होने पर आप अपने पैर के अंगूठे या फिर तलवों पर इससे मसाज करवाएं। इसके अलावा, आप अपनी हथेलियों पर भी एक्यूप्रेशर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपको बहुत जल्दी राहत मिल जाती है और आप हेल्दी महसूस करते हैं।

काली मिर्च और पुदीने की चाय पिएं

अगर आपको अक्सर सिरदर्द की शिकायत रहती है तो आप चाय या कॉफी की जगह काली मिर्च और पुदीने से बनी चाय पिएं। यह आपके लिए ज्यादा असरदार हो सकती है। ऐसे में आप चाहें तो ब्लैक-टी भी पी सकते हैं या फिर आम चाय का भी सेवन कर सकते हैं।

-एजेंसी