बर्खास्त बिशप पीसी सिंह को ईडी ने किया गिरफ्तार, कोर्ट में किया पेश

Regional

यह है मामला

बर्खास्त बिशप पीसी सिंह के घर में आठ सितम्बर को ईओडब्ल्यू की टीम ने छापा मारा था। वहां से एक करोड़ 65 लाख 14 हजार रुपए नकद, 118 पाउण्ड, 18 हजार 352 यूएस डालर, 80 लाख 72 हजार रुपए कीमत के दो किलो वजनी सोने के जेवरात समेत 17 संपत्तियों के दस्तावेज और 48 बैंक खातों के सम्बंधित दस्तावेज जब्त किए थे।

बिशप पीसी सिंह जर्मनी से 11 सितम्बर को लौटा, तो उसे नागपुर एयरपोर्ट से गिरफ्तार कर लिया गया। जांच के दौरान जहां उसकी पौने आठ करोड़ रुपए की एफडी का खुलासा हुआ, वहीं यह भी पता चला कि वह स्वयं 128 बैंक खाते आपरेट करता था। इसके अलावा 46 खाते उसके परिजनों और संस्थाओं के नाम पर थे।

मुंबई और नागपुर में भी कार्रवाई

इधर ईडी की एक टीम ने यूनाइटेट चर्च आफ नार्थ इंडिया ट्रस्ट एसोसिएशन (यूसीएनआईसीए) के मैनेजिंग डायरेक्टर संजय सिंह के मुंबई ​के निवास और दूसरी टीम ने चर्च आफ नार्थ इंडिया के डिप्टी माडरेटर बिशप भीमराव दुपारे के सिविल लाइंस और सदर के कार्यालयों पर छापामार कार्रवाई की। इस दौरान टीम ने वहां से भी कई अहम दस्तावेज जब्त किए।

कहां से होती थी विदेशी फंडिंग

जिस वक्त पीसी सिंह बिशप था, उस वक्त विदेशों से चर्च आफ नार्थ इंडिया को बड़ी मात्रा में फंडिंग की गई। इसमें से बड़ी मात्रा में फंड बिशप ने चर्च के खातों से अपने, परिजनों और करीबियों के खाते में जमा कर लिए थे। ईडी की टीम ने पीसी सिंह, उसके बेटे पीयूष पाल और करीबी सुरेश जैकब से पूछताछ कर यह पता लगाने का प्रयास किया कि आ​खिरकार इस रकम का चर्च द्वारा क्या उपयोग किया जाता था। रुपयों के उपयोग के सभी दस्तावेज भी तीनों से मांगे गए है। वहीं डायोसिस ऑफिस से भी फंडिंग सम्बंधी दस्तावेज तलाशे गए।

कई और निशाने पर, होगी पूछताछ

छापा मार कार्रवाई के बाद चर्च आफ नार्थ इंडिया के कई और पदा​धिकारी भी ईडी के निशाने पर आ गए है। ईडी की टीम ने बिशप पीसी सिंह और उसके अन्य करीबियों की भी पूरी कुंडली खंगाल ली है। उनसे भी जल्द पूछताछ की जाएगी।

Compiled: up18 News