भारत से लेकर यूएई तक फैला है सचिन तेंदुलकर का कारोबार, 1250 करोड़ से अधिक है नेटवर्थ

SPORTS

सचिन तेंदुलकर का बिजनेस

मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर करीब 10 से भी अधिक बिजनेस में अपना हाथ आजमा चुके हैं। यही कारण है कि सचिन तेंदुलकर का मौजूदा नेटवर्थ करीब 1250 करोड़ से भी अधिक का है। सचिन ने सबसे पहले साल 2002 में कारोबार के क्षेत्र में अपना कदम रखा था। उन्होंने मुंबई में होटल चेन मालिक संजय नारंग के साथ मिलकर अपना पहला रेस्त्रां ‘तेंदुलकर्स’ की शुरुआत की थी। इसके बाद उन्होंने मुंबई में सचिन्स के नाम से एक और रेस्त्रां की शुरुआत की लेकिन साल 2007 तक आते-आते यह ठप पड़ गया और उन्हें यह बंद करना पड़ा।

सचिन का कारोबार सिर्फ भारत में ही नहीं था। वह यूएई की एक ट्रैवल कंपनी मुसाफिर भी इन्वेस्ट कर चुके हैं। इस कंपनी में सचिन की 7.5 फीसदी की हिस्सेदारी थी। इसके अलावा वह इस कंपनी के ब्रांड एम्बेसेडर भी थे। हालांकि बाद में सचिन इस कंपनी से खुद को अलग कर लिया था। मुसाफिर कंपनी के साथ सचिन ने करीब 30 करोड़ की डील की थी।

इसके अलावा सचिन ने साल 2009 में स्पोर्ट्स एंटरटेनमेंट की दुनिया में कदम रखा है। इस कंपनी का नाम स्मैश एंटरटेनमेंट है। इस कंपनी में सचिन सबसे बड़े हिस्सेदार के रूप में जुड़े हुए हैं। यह टेक आधारित स्पोर्ट्स सर्विस कंपनी है, जो क्रिकेट, फुटबॉल, रेसिंग और अन्य खेलों जुड़ी सेवाएं देती है। इसकी शुरुआत श्रीपाल मोराखिया ने किया था, जो शेयरखान से भी जुड़े हैं।

सचिन तेंदुलकर टेक कंपनी स्मार्टरोन के प्रमुख निवेशकों में से एक हैं। यह कंपनी स्मार्ट फोन्स के साथ कई इलेक्ट्रॉनिक्स गैजेट का निर्माण करती है। स्मार्टरोन फोन ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल फ्लिपकार्ट पर अभी उपलब्ध है।

सचिन ने ट्रू ब्लू नाम की एक फैशन कंपनी में भी निवेश किया है। यह सचिन तेंदुलकर और अरविंद फैशन ब्रांड का ज्वाइंट वेंचर है। इस कंपनी की शुरुआत 2016 में हुई थी। इस कंपनी में सचिन के बेटे अर्जुन भी उनका हाथ बंटाते हैं।
इसके अलावा साल 2011 में फ्यूचर ग्रुप के बिग बाजार ने सचिन तेंदुलकर के नाम से प्रेरित पर्सनल केयर प्रोडक्ट्स की रेंज ‘सच’ नाम से शुरू की थी। इस प्रोडक्ट में भी सचिन ने निवेश किया था।

सचिन तेंदुलकर ने इसके अलावा कई लीग की टीमों पर भी दांव लगाया है। वह आईएसएल टीम केरला ब्लास्टर्स, बैडमिंटन प्रीमियर लीग में बेंगलुरु ब्लास्टर्स और कबड्डी में मास्टर ब्लास्टर्स मैजिक के सह-मालिक हैं। हालांकि, साल 2018 में उन्होंने आईएसएल की अपनी हिस्सेदारी को बेच दिया था।

सचिन ने साल 2021 में जेटसिंथेसिस नाम की एक गेमिंग कंपनी में भी निवेश किया है। इस कंपनी में सचिन ज्वाइंट वेंचर के रूप में शामिल हुए हैं। जेटसिंथेसिस के साथ 100MB मिलकर गेमिंस के अलग एक्सपीरियेंस को लाने का काम किया है।

यूज्ड कार सिंपनी में भी सचिन ने अपना पैसा लगाया है। इसके अलावा वह इस कंपनी के ब्रांड एम्बेसडर भी हैं। सचिन ने दो साल पहले 2021 में इस कंपनी के साथ हाथ मिलाया था।

सचिन तेंदुलकर ने साल 2016 में एसआरटी स्पोर्ट्स मैनेजमेंट कंपनी की शुरुआत की थी। इस कंपनी को उनकी पत्नी अंजलि तेंदुलकर संभालती है। वहीं सचिन इस कंपनी के तमाम कमर्शियल और सोशल काम को देखते हैं।

Compiled: up18 News