रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने की मोदी सरकार की स्वतंत्र विदेश नीति की तारीफ

INTERNATIONAL

साल 1947 में आज़ादी के बाद भारत की प्रगति की तारीफ़ करते हुए पुतिन ने कहा, “भारत ने एक ब्रितानी उपनिवेश से आधुनिक देश बनने तक अपने विकास में गज़ब की प्रगति करके दिखाई है. क़रीब 1.5 अरब लोगों की आबादी और विकास के स्पष्ट नतीजों की वजह से सभी लोग भारत का सम्मान करते हैं और उसे पसंद करते हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बीते कुछ साल में काफ़ी कुछ किया गया है. ज़ाहिर है, वो एक देशभक्त नेता हैं. ‘मेक इन इंडिया’ का उनका विचार आर्थिक और नीतिशास्त्र, दोनों नज़रिए से महत्वपूर्ण है. भारत ने विकास की राह में काफी प्रगति की है. भविष्य भारत का है और वो इस बात पर गर्व कर सकता है कि वो दुनिया का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश है.”

मोदी सरकार की विदेश नीति की तारीफ़ करते पुतिन ने कहा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुनिया के उन चुनिंदा लोगों में से हैं, जो अपने देश के हित में स्वतंत्र और निष्पक्ष विदेश नीति बना सकते हैं और उस पर चल सकते हैं, भले ही उसे सीमित करने की कितनी ही कोशिशें क्यों ना हों. वो भारतीय लोगों के लिए सही और ज़रूरी दिशा में बढ़ रहे हैं. और मुझे विश्वास है कि भारत का भविष्य उज्ज्वल है और वैश्विक मुद्दों में उसका दखल भी बढ़ता रहेगा.”

Compiled: up18 News