इसराइल ने गाजा पट्टी के दक्षिणी शहर से लोगों को निकल जाने के लिए कहा

INTERNATIONAL

इसराइली हमले के बाद हताश-परेशान लोग अब तक सुरक्षित माने जाने वाले उस इलाके से निकलने लगे. इसराइल की फौज ने सोमवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर नक़्शे के साथ चेतावनी जारी की.

इस नक़्शे में ख़ान यूनिस शहर के एक चौथाई इलाके को पीले रंग से चिह्नित किया गया था. चेतावनी में कहा गया कि ख़ान यूनिस के इस इलाके को खाली कर दिया जाए.

नक्शे में दक्षिण और पश्चिम की तरफ़ इशारा करते तीन तीर भी बने हुए हैं जिसके जरिए लोगों को भूमध्य सागर और मिस्र की सीमा की तरफ़ बढ़ने के लिए कहा गया है. यहां रह रहे लोगों की बड़ी संख्या पहले विस्थापितों की है.

इसराइली हमले के समय बहुत से लोग सो रहे थे. हमले के दौरान लोगों को प्लास्टिक की थैलियों में अपना ज़रूरी सामान लेकर भागना पड़ा.

अबू मोहम्मद नाम के एक स्थानीय व्यक्ति ने समाचार एजेंसी रॉयटर्स को बताया कि उत्तरी ग़ज़ा में अपना घर छोड़ने के बाद उन्हें तीसरी बार मजबूर होकर जान बचाने के लिए भागना पड़ा.

उन्होंने बताया, “बीती रात इसराइली टैंकों ने पूरब और उत्तर से धावा बोल दिया. पश्चिम में समंदर की तरफ़ से भी हमला किया गया. धमाकों से पैदा हुई लाल रोशनी में नहाया हमारा घर लगातार हिल रहा था. बच्चों और बड़ों में डर और बेचैनी के कारण अफरा-तफरी का माहौल था.”

उन्होंने कहा, “अगर वे हमारी जान ही लेना चाहते हैं तो उन्होंने हमें ग़ज़ा में हमारे घर से क्यों निकाला?”

अबू मोहम्मद की पड़ोसी नसरीन कहती हैं, “उन्होंने हमसे उत्तरी ग़ज़ा से ख़ान यूनिस की तरफ़ जाने को कहा था. अब वे ख़ान यूनिस पर बमबारी कर रहे हैं. अब तो ख़ान यूनिस भी सुरक्षित नहीं रहा. और अगर हम यहां से रफ़ाह भी चले जाएं तो वो भी सुरक्षित नहीं है. वे क्या चाहते हैं, हम कहां जाएं?”

इस बीच इसराइली मिलिट्री के प्रवक्ता ने बताया कि हमास के ख़िलाफ़ इसराइल का ग्राउंड ऑपरेशन अब पूरी ग़ज़ा पट्टी में फैल हो गया है. इसराइली मिलिट्री आतंकवादियों का सामना कर रही है, उन्हें ख़त्म कर रही है.

Compiled: up18 News