गैस और व्यापार का हथियार के तौर पर इस्तेमाल कर रहा है रूस: ज़ेलेंस्की

INTERNATIONAL

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की ने रूस पर आरोप लगाया है कि वह गैस और व्यापार का इस्तेमाल हथियार के तौर पर कर रहा है.

ज़ेलेंस्की का आरोप है कि यूक्रेन के ख़िलाफ़ युद्ध में रूस, गैस की आपूर्ति को रोककर इसका इस्तेमाल दबाव बनान के लिए कर रहा है.

यूक्रेन के राष्ट्रपति का बयान ऐसे समय में आया है जबकि रूस ने बुधवार को पोलैंड और बुल्गारिया की गैस-सप्लाई रोक दी. रूस की ओर से दावा किया गया है कि उसने यह क़दम इसलिए उठाया क्योंकि दोनों देशों ने रूबल में भुगतान करने से मना कर दिया था. रूस के इस क़दम की काफी आलोचना हो रही है.

यूरोपीय आयोग की प्रमुख उर्सुला वोन डर लेन ने कहा है कि यूरोप के कुछ देशों को गैस की सप्लाई रोकने का रूस का फ़ैसला ब्लैकमेल का एक हथियार है. उन्होंने कहा कि रूस का ये फ़ैसला अनुचित और अस्वीकार्य है. उन्होंने कहा कि ये गैस सप्लाई करने वाले देश के रूप में रूस की अविश्वसनीयता को दिखाता है.

रूस की ऊर्जा कंपनी गैज़प्रॉम ने कहा है कि रूबल में भुगतान करने से इंकार के कारण वो पोलैंड और बुल्गारिया को गैस की सप्लाई बंद कर रहा है.

दूसरी ओर पोलैंड की गैस सप्लाई करने वाली कंपनी PGNiG का कहना है कि गैज़प्रॉम ने गैस सप्लाई रोककर अनुबंध का उल्लंघन किया है. कंपनी का कहना है कि वो क़ानूनी तरीक़े से मुआवज़ा हासिल करने की कोशिश करेगी.

ब्रिटेन ने भी रूस के इस क़दम पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त की है. ब्रिटेन के उप-प्रधानमंत्री डोमिनिक रॉब ने कहा है कि गैस सप्लाई रोकने वाले फ़ैसले से रूस अपने आप को और अलग-थलग कर रहा है.
स्काई न्यूज़ से बातचीत में उन्होंने दावा किया कि रूस पर इसका उल्टा असर पड़ेगा.

-एजेंसियां