ब्रिटेन: आज ही पीएम बन सकते हैं ऋषि सुनक, 150 सांसदों का खुला समर्थन

INTERNATIONAL

ऋषि सुनक ब्रिटेन के पूर्व वित्त मंत्री रह चुके हैं। उन्होंने रविवार की सुबह आधिकारिक तौर पर प्रधानमंत्री की उम्मीदवारी की घोषणा की थी। उन्हें कंजरवेटिव पार्टी के 150 सांसदों का खुला समर्थन है। जॉनसन का समर्थन करने वाले कई सांसद अब ऋषि के खेमे में आ गए हैं। 54 सांसद बोरिस जॉनसन को प्रधानमंत्री बनाने के समर्थक थे। पेनी के समर्थन में 25 सांसद हैं। अपनी उम्मीदवारी से हटने की घोषणा करते हुए जॉनसन ने दावा किया कि उनके पास 102 सांसदों का समर्थन है।

यह सही समय नहीं: जॉनसन

बोरिस जॉनसन ने यह कहते हुए प्रधानमंत्री पद की दौड़ से खुद को अलग कर लिया कि वापसी (प्रधानमंत्री पद पर वापसी) के लिए ‘‘यह सही समय नहीं है’’। इससे सुनक के लिए दिवाली पर जीत की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है। 42 वर्षीय पूर्व चांसलर ने अपनी उम्मीदवारी की घोषणा करते हुए कहा था कि वह ‘‘देश की अर्थव्यवस्था को ठीक करने, अपनी पार्टी को एकजुट करने और देश के लिए काम करना चाहते हैं’’।

अब क्या होगा आगे

अगर सुनक और मोर्डंट दोनों अंतिम सूची में जगह बनाते हैं तो वे 1,70,000 कंजरवेटिव सदस्यों के ऑनलाइन मतदान की दिशा में आगे बढ़ेंगे। अगर पेनी को 100 सांसदों का समर्थन नहीं मिलता तो सुनक को ही प्रधानमंत्री के तौर पर घोषित कर दिया जाएगा। सुनक पिछले महीने हुए पार्टी नेतृत्व पद के चुनाव में निवर्तमान प्रधानमंत्री लिज ट्रस से हार गए थे। ट्रस ने कंजरवेटिव पार्टी में अपने नेतृत्व के खिलाफ खुले विद्रोह के बाद सिर्फ 45 दिनों के बाद बृहस्पतिवार को उन्होंने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफे की घोषणा कर दी थी। अगर सुनक प्रधानमंत्री बने तो वह पहले भारतीय मूल के व्यक्ति होंगे जो ब्रिटेन में प्रधानमंत्री बनेंगे।

-एजेंसी