भारत की हथियारों के लिए रूस पर निर्भरता जर्मनी के हित में नहीं: बोरिस पिस्टोरियस

INTERNATIONAL

जर्मन प्रसारक डॉयचे वैले के साथ बातचीत में बोरिस पिस्टोरियस से पूछा गया था कि क्या जर्मनी भारत को अधिक हथियार बेचेगा तो उन्होंने कहा, “ये जर्मनी के हाथ में नहीं है कि इसे अपने आप बदल ले. ये ऐसा मुद्दा है, जिसे हमें अपने सहयोगियों के साथ मिलकर समाधान करना है.”

पिस्टोरियस ने कहा, “लेकिन ज़ाहिर तौर पर भारत अगर रूस के हथियारों और अन्य सामानों पर निर्भर रहता है तो दीर्घकालिक रूप से ये हमारे हित में नहीं होगा. इसलिए हमें इस बारे में सोचना होगा कि हम क्या कर सकते हैं.”

जर्मनी के रक्षा मंत्री बोरिस पिस्टोरियस भारत की यात्रा पर आने वाले हैं. इस यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच रक्षा संबंध मज़बूत करने पर चर्चा होगी.

जर्मनी नहीं चाहता है कि भारत रक्षा ज़रूरतों की मजबूरी में रूस के साथ रहे. जर्मनी को लगता है कि भारत की चिंताओं को पहले दूर करना चाहिए और फिर रूस से उसकी दूरी ख़ुद बन जाएगी.

जनवरी में पद संभालने के बाद से पिस्टोरियस भारत के पहले दौरे पर आ रहे हैं. रविवार को उन्होंने सिंगापुर में शांगरी ला डायलॉग में हिस्सा लिया. वहीं सोमवार को उन्होंने जक़ार्ता में इंडोनेशिया के रक्षा मंत्री से बात की. मंगलवार को उन्हें भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मिलना है.

Compiled: up18 News