NExT Exam 2023 की जिम्मेदारी AIIMS को सौंपी, रजिस्ट्रेशन शुरू

Career/Jobs

NExT परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जाएगी। जिसमें चरण 1 सैद्धांतिक परीक्षाओं पर केंद्रित होगा और NExT चरण 2 व्यावहारिक, मौखिक और नैदानिक मूल्यांकन पर केंद्रित होगा। NExT चरण 1 परीक्षा में आइटम और समय आवंटन में संबंधित वेटेज के साथ छह विषय के पेपर होंगे।

छह पेपर एक दिन के अंतराल के साथ पांच दिनों में आयोजित किए जाएंगे। इनमें से तीन पेपर तीन घंटे की अवधि के होंगे और अन्य तीन पेपर 1.5 घंटे की अवधि के होंगे।

NExT चरण 1 मॉक टेस्ट का उद्देश्य संभावित अभ्यर्थियों को कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT), सॉफ्टवेयर इंटरफेस और परीक्षा केंद्र में प्रक्रिया प्रवाह से परिचित कराना है।

NExT चरण 2 परीक्षा में सात विषयों के पेपर होंगे।

NExT चरण 1 मॉक टेस्ट या अभ्यास 28 जुलाई, 2023 को आयोजित किया जाएगा। यह परीक्षा NExT चरण 1 के लिए नामित प्राधिकारी के रूप में एम्स दिल्ली की तरफ से आयोजित की जाएगी। मॉक टेस्ट के लिए मेडिकल कॉलेजों या संस्थानों में एमबीबीएस पाठ्यक्रम करने वाले केवल अंतिम वर्ष के छात्र ही शामिल हो सकेंगे।

रिपोर्ट्स के मुताबिक NEET PG 2024 पीजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित होने वाला आखिरी NEET PG होगा। नेशनल एग्जिट टेस्ट (NExT), नेशनल एलिजिबिलिटी-कम-एंट्रेंस टेस्ट-पोस्टग्रेजुएट (NEET PG) की जगह लेगा। अंतिम वर्ष के एमबीबीएस छात्रों के लिए NExT एक योग्यता और स्क्रीनिंग परीक्षा के रूप में काम करेगा।

NExT चरण 1 और 2 की परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थियों को ही भारत में प्रैक्टिस करने और लाइसेंस के लिए योग्य माना जाएगा। वहीं, विदेशों से भी पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए भारत में ड्रिगी की वैधता के लिए इस परीक्षा को पास करना होगा। वहीं, इसी स्कोर के आधार पर छात्रों को मेडिकल के पोस्टग्रेजुएशन कोर्सेज में भी प्रवेश दिया जाएगा।

Compiled: up18 News