आगरा: ताजमहल देखने आने वाले पर्यटकों के लिए राहत, अब ऑनलाइन के साथ विंडो से भी मिलेंगे टिकट

स्थानीय समाचार

आगरा। ताजमहल स्मारक देखने आने वाले पर्यटकों के लिए राहत भरी खबर सामने आई है। ऑनलाइन टिकट में परेशानी होने के कारण एएसआई ने विंडो टिकट खोलने का भी फैसला दिया है। कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए ऑफलाइन टिकट को बंद किया गया था। अभी पुरातत्व विभाग की अन्य स्मारकों पर ऑफलाइन टिकट खोलने का फैसला नहीं लिया गया।

कोरोना वायरस के संक्रमण की दूसरी लहर में दो माह की बंदी के बाद स्मारक पिछले वर्ष 16 जून को खुले थे। टिकट विंडो बंद रही थीं और केवल आनलाइन टिकट बुकिंग की व्यवस्था की गई थी। 164 दिन बाद 27 नवंबर को ताजमहल पर और एक दिसंबर से अन्य स्मारकों पर टिकट विंडो खोली गई थीं। कोरोना का संक्रमण बढ़ने पर तीन जनवरी को टिकट विंडो एक बार फिर बंद कर दी गई थीं। तभी से केवल आनलाइन टिकट बुकिंग की व्यवस्था चल रही थी। इससे आनलाइन पैमेंट करने में असमर्थ लोगों को दिक्कत होती थी। पिछले दिनों डीएम प्रभु एन. सिंह द्वारा की गई बैठक में पर्यटन उद्यमियों ने टिकट विंडो खोलने का मुद्दा उठाया था। शनिवार को ताजमहल के पूर्वी व पश्चिमी गेट पर भारतीय पर्यटकों के लिए एक-एक टिकट विंडो खोल दी गईं।

रविवार से सुबह नौ से शाम छह बजे तक टिकट विंडो खाेली। अधीक्षण पुरातत्वविद् डा. राजकुमार पटेल ने बताया कि पर्यटकों को परेशानी से बचाने के लिए ताजमहल पर टिकट विंडो खोली गई हैं। दो से तीन दिन में अन्य स्मारकों पर भी टिकट विंडो खोली जाएंगी।