रिलायंस की FMCG सेक्टर में एंट्री की बड़ी तैयारी, पर्सनल और होमकेयर सेगमेंट में छिड़ेगा प्राइस वॉर

Business

कम दाम वाले प्रोडक्ट से लोग होंगे अट्रैक्ट

कम दाम के कारण रिलायंस के प्रोडक्ट्स लोगों को अट्रैक्ट करेंगे। ये प्रोडक्ट्स अभी सिर्फ चुनिंदा बाजारों में ही अवेलेबल हैं, लेकिन कंपनी पैन-इंडिया बेसिस पर अपना डीलर नेटवर्क बना रही है। 110 बिलियन डॉलर के FMCG (फास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स) सेगमेंट में रिलायंस एक बड़ा प्लेयर बनना चाहती है। अभी इस सेगमेंट में हिंदुस्तान यूनिलीवर (HUL), P&G, रेकिट और नेस्ले जैसे बड़े प्लेयर्स अपनी धाक जमाए हुए हैं।

रिलायंस के साबुन की कीमत 25 रुपए

रिलायंस ने अपने ग्लिमर ब्यूटी सोप, गेट रियल नेचुरल सोप और प्यूरिक हाइजीन सोप की कीमत 25 रुपए रखी है, जो लक्स (100 ग्राम-₹35), डेटॉल (75 ग्राम-₹40) और संतूर (100 ग्राम-₹34) जैसे बड़े ब्रांड्स के प्रोडक्ट्स की तुलना में बहुत कम है। वहीं एन्जो 2 लीटर फ्रंट लोड और टॉप लोड लिक्विड डिटर्जेंट की कीमत ₹250 रखी है। यह ₹325 की कीमत वाले सर्फ एक्सेल मैटिक के 2-लीटर पैक की तुलना में काफी कम है।

डिश वॉश सेगमेंट में बार पेश किए

रिलायंस ने डिश वॉश सेगमेंट में ₹5, ₹10 और ₹15 के बार (साबुन) के साथ शुरुआत की है, इसके अलावा कंपनी ने लिक्विड जेल पैक्स भी लॉन्च किए हैं, जिनकी कीमत ₹10, ₹30 और ₹45 रखी है। रिलायंस डिश वॉश सेगमेंट में HUL के विम, ज्योति लैब के एक्सो और प्रिल के साथ कॉम्पिट कर रही है। कंपनी ने इस कैटेगरी में ₹1 का लिक्विड जेल पाउच भी पेश किया है। एक्सपर्ट मार्केट रिसर्च की एक रिपोर्ट के मुताबिक, 2022 में इंडियन ब्यूटी एंड पर्सनल केयर इंडस्ट्री की वैल्यू 21.65 बिलियन अमरीकी डॉलर थी।

कैंपा कोला के कारण कोका-कोला ने घटाए दाम

रिलायंस की सॉफ्ट ड्रिंक कैंपा कोला के रिलॉन्च के बाद कोका-कोला ने कई राज्यों में अपने प्रोडक्ट की कीमतों में कटौती की है। कोका-कोला ने महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश और तेलंगाना में 200 ml की बोतल की कीमत में 5 रुपए की कटौती की है। अब कोक की बोतल 10 रुपए में मिल रही है। कैंपा कोला को शुरुआती कीमत 10 रुपए से लॉन्च की है। स्टेटिस्टा के अनुसार, इंडियन सॉफ्ट ड्रिंक सेगमेंट का मार्केट 8.85 बिलियन अमरीकी डॉलर का है।

FMCG सेक्टर में मार्केट बनाना चाहती है रिलायंस

रिलायंस ने पहले भी अपनी कीमतों से टेलीकॉम सेक्टर के मार्केट में हलचल मचा दी थी। अब FMCG सेक्टर में भी अपना मार्केट बनाने के लिए रिलायंस प्रोडक्ट्स की कीमत दूसरे ब्रांड्स से कम रख रही है। रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (RRVL) की FMCG आर्म रिलायंस कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड (RCPL) के पास एक प्रोडक्ट है, जो लक्स के 34 रुपए के मुकाबले 25 रुपए का है। ग्राहक को प्रोडक्ट्स लक्स जितने अच्छे लगते हैं, तो रिलायंस मार्केट बना सकता है।’