शेयर बाजार में रेकॉर्ड तोड़ तेजी, BSE सेंसेक्स 900 अंक बढ़कर 70,485 पर पहुंचा

Business

सेंसेक्स 561 अंकों की तेजी के साथ ऑल टाइम हाई 70,146 के स्तर पर खुला। वहीं निफ्टी 50 ने आज की शुरुआत 184 अंकों की उछाल के साथ 21,110 के स्तर से की है। सेंसेक्स 700 अंकों से ज्यादा की तेजी के साथ 71,0381 के नए ऑल लेवल पर पहुंचा। अमेरिकी शेयर बाजारों में रौनक के बाद आज घरेलू शेयर बाजार में भी बंपर तेजी देखी जा रही है।

बाजार में इस वजह से आई तेजी

शेयर बाजार में यह तेजी ऐसे ही नहीं आई है। इस तेजी के पीछे की वजह अमेरिकी फेडलर रिजर्व बैंक ने लगातार तीसरी बार प्रमुख ब्याज दरों में इजाफा नहीं करना है। ब्याज दरों को अपरिवर्तित रखा गया है। अमेरिकी फेडरल रिजर्व बैंक की ब्याज दरें निर्धारित करने वाली फेडरल ओपन मार्केट कमिटी (FOMC) के इस फैसले से दुनियाभर के बाजारों को राहत मिली है। फेड चेयरमैन ने ब्याज दरों को यथावत रखते हुए इन्हें 22 साल की ऊंचाई पर बरकरार रखा है। मौद्रिक नीति की समीक्षा बैठक में ब्याज दरों को 5.2 से लेकर 5.5 के स्तर पर ही रखा गया है।

इन शेयरों में दिख रही तेजी

स्टॉक मार्केट में इस तेजी का असर कई कंपनियों के शेयरों पर दिखा है। आज एचसीएल टेक, इंफोसिस, एमएचपीएसिस और कॉर्गोर्ज के नेतृत्व में निफ्टी आईटी 2.1 फीसदी बढ़ा है। वहीं निफ्टी बैंक, फाइनेंशियल सर्विसेज और रियल्टी भी एक फीसदी से ज्यादा ऊपर खुले हैं।

-एजेंसी