रतनव द्वारा श्री राम सेंटर में त्रिदिवसीय नाट्य रंगोत्सव का आयोजन

Press Release

प्रसिद्ध थिएटर कलाकार रमा पांडे द्वारा लिखित, निर्देशित और प्रस्तुत तीन नाटकों का मंचन शाम 6:30 किया जाएगा। 5 अक्टूबर को यम-पुत्र का मंचन किया जाएगा, उसके बाद 6 अक्टूबर को शाइस्ता का मंचन किया जाएगा और 7 अक्टूबर को सुल्ताना का मंचन होगा। पद्मश्री पुरस्कार विजेता प्रोफेसर अशोक चक्रधर को थिएटर जगत में उनके कार्यों के लिए “आजीवन रंग सेवा पुरस्कार” से सम्मानित किया जाएगा।

प्रसिद्ध लेखक विकास कुमार झा द्वारा लिखित पहला नाटक ‘यम पुत्र’, जिसका मंचन रतनव  नाट्य  रंगोत्सव  में किया जाएगा, एक हिंदू ब्राह्मण परिवार द्वारा गोद लिए गए महापात्र समुदाय के एक लड़के के इर्द-गिर्द घूमती भेदभाव की कहानी है। यम पुत्र एक सम्मोहक कथा है जो भारत में महापात्र समुदाय द्वारा अनुभव किए गए गहन सामाजिक भेदभाव को उजागर करती है।

दूसरा नाटक ‘शाइस्ता’ हैदराबाद और शेखवाटी में युवा मुस्लिम लड़कियों को शादी के लिए बेचने की प्रथा के खिलाफ एक युवा लड़की की अवज्ञा की कहानी है। शाइस्ता एक सम्मोहक कथा है जो महिला सशक्तिकरण के सिद्धांतों, डिजिटल प्रौद्योगिकी की परिवर्तनकारी क्षमता और प्रत्येक व्यक्ति के मौलिक संवैधानिक अधिकारों को रेखांकित करती है।

तीसरा नाटक और अंतिम नाटक ‘सुल्ताना’ है, जो राजस्थान के रंगरेज  समुदाय के भीतर साहस और सामाजिक सुधारों की कहानी है। यह नाटक दमनकारी सामाजिक मानदंडों के सामने स्वतंत्रता और न्याय के लिए एक युवा महिला के संघर्ष का मार्मिक और शक्तिशाली चित्रण है। यह नाटक सिर्फ एक महिला के संघर्ष की कहानी नहीं है, बल्कि लैंगिक असमानता, सामाजिक दबाव और न्याय और स्वतंत्रता के संघर्ष जैसे अधिक महत्वपूर्ण सामाजिक मुद्दों का प्रतिबिंब है।

रतनव की संस्थापक रमा पांडे ने कहा, “रंगमंच हमारे समाज का प्रतिबिंब है, इसे हर कीमत पर संरक्षित किया जाना चाहिए। समय आ गया है जब भारत की युवा ब्रिगेड को थिएटर को मन के स्वस्थ विकास का एक अनिवार्य हिस्सा मानना शुरू करना चाहिए क्योंकि इसमें कला के कई रूप, विशेष रूप से संचार और अभिव्यक्ति शामिल हैं। रतनव ग्रामीण और शहरी भारत दोनों की कलाओं और परंपराओं को संरक्षित करने के लिए प्रतिबद्ध है।