राज्यसभा का बजट सत्र 13 मार्च की सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित

National

हिंडनबर्ग रिपोर्ट को लेकर विपक्ष ने की JPC जांच की मांग

हिंडनबर्ग रिसर्च की अडानी समूह पर आई रिपोर्ट विपक्ष के सांसदों ने संयुक्त संसदीय समिति (JPC) की मांग को लेकर जमकर हंगामा किया। इसके बाद सभापति धनखड़ को राज्यसभा को स्थगित करना पड़ा। हिंडनबर्ग की रिपोर्ट को लेकर विपक्ष अडानी मामले में लगातार JPC जांच की मांग कर रहा है।

सभापति धनखड़ ने इसके बाद कहा, ‘जानबूझकर अड़ंगा लगाया जा रहा है और यह सदन चलाने का तरीका नहीं है। हम पहले ही काफी समय बर्बाद कर चुके हैं। अगर सदन को इस तरह के व्यवधान के अधीन किया जाता है, तो मैं लोगों की अपेक्षा के अनुसार कार्य करने के लिए विवश हो जाऊंगा।’

विपक्षी सांसदों ने सभापति घनखड़ पर लगाया बड़ा आरोप

इसके अलावा राज्यसभा में विपक्षी सांसदों ने उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ पर सरकार के दबाव में काम करने का बड़ा आरोप लगा दिया। आरोप लगाए जाने के बाद जगदीप धनखड़ ने नाराज होकर कहा, ‘विपक्ष के नेता, आपने इतनी बार संकेत दिया है कि अध्यक्ष दबाव में काम कर रहे हैं। ये शब्द डिलिटेड हैं। सदन के पटल पर बने रहने के अपने अधिकार का आप हनन कर रहे हैं। आप हर बार कह रहे हैं कि सभापति दबाव में काम कर रहे हैं। इसके बाद सभापति धनखड़ ने लगभग बजट सत्र के दूसरे भाग शुरू होने तक के लिए राज्यसभा स्थगित कर दी।

संसद के बजट सत्र का दूसरा भाग 13 मार्च से

संसद के बजट सत्र का दूसरा भाग 13 मार्च 11 बजे सुबह से शुरू होकर 6 अप्रैल तक चलेगा। बजट सत्र के दूसरे भाग में संसद के लोकसभा और राज्यसभा दोनों सदनों में वित्त विधेयक पर चर्चा की जाएगी। इसके बाद दोनों सदनों से वित्त विधेयक को पास कराया जाएगा। बजट सत्र के दूसरे भाग में कई अहम बिल पेश किए जा सकते हैं।

आधिकारिक जानकारी के मुताबिक संसद के बजट सत्र के दोनों भागों (31 जनवरी से 6 अप्रैल तक) छुट्टियां मिलाकर कुल 66 कार्यदिवसों में कुल 27 बैठकें होनी तय है। बजट सत्र के पहले चरण में 31 जनवरी को राष्ट्रपति के अभिभाषण के बाद छुट्टियों को छोड़कर अब तक 9 बैठकें की जा चुकी हैं।

Compiled: up18 News