बिना कोई कारण बताए रेलवे ने आज देश भर में 147 ट्रेनों को किया कैंसिल

National

कोरोना प्रतिबंधों के अत्यंत शिथिल होने के बाद सब-कुछ पुराने ढर्रे पर लौट रहा है लेकिन ट्रेनों के कैंसिलेशन का सिलसिला थम नहीं रहा है। भारतीय रेलवे ने आज भी ढेरों ट्रेनों को कैंसिल कर दिया। रेलवे ने आज यानी बुधवार 13 अप्रैल 2022 को देश भर में 147 ट्रेनों को कैंसिल किया। आज रेलवे ने 19 ट्रेनों को पार्शियली कैंसिल भी किया। मतलब कि इन ट्रेनों का या तो शुरूआती स्टेशन बदल दिया गया है या फिर डेस्टिनेशन स्टेशन में बदलाव किया गया है।

क्यों कैंसिल हुई है ट्रेनें

रेल मंत्रालय ट्रेनों को कैंसिल होने पर कोई स्पष्ट कारण नहीं बताता है। मंत्रालय सूत्रों के मुताबिक ट्रेनों को परिचालन कारणों से कैंसिल किया जाता है। रेलवे ने ट्रेन इनक्वायरी के लिए एनटीईएस नाम की एक वेबसाइट बनाई है। उसी पर कैंसिल्ड ट्रेनों की जानकारी मिलती है।

कहां की ट्रेनें हुई हैं कैंसिल

भारतीय आज रद्द की गई अधिकांश ट्रेनें बिहार, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, पंजाब, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, आंध्र प्रदेश आदि राज्यों की हैं। ऐसे में अगर आप आज कहीं ट्रेन से यात्रा की प्लानिंग बना रहे हैं तो ट्रेन कैंसिल भी है इसका पता जरूर लगाएं।

कहां मिलेगी कैंसिल ट्रेनों की सूची

आपकी ट्रेन भी तो कैंसिल नहीं है, इसे जानने के लिए रेल मंत्रालय के ऐप एनटीईएस NTES पर जानकारी ले सकते हैं। यदि आप कंप्यूटर पर चेक करना चाहें तो आप https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes/ पर जाकर कैंसिल ट्रेनों की सूची देख सकते हैं।

-एजेंसियां