दुनिया की इन जेलों में दी जाती है कैदियों को 5 स्टार होटल जैसी सुविधाएं

Life Style

बस्टॉय प्रिजन, नॉर्वे

नॉर्वे के Osloford में मौजूद बस्टॉय आइलैंड पर बना यह जेल दुनिया के आलिशान जेलों में से एक है। इस जेल में कैदियों को कई सुविधाएं दी जाती हैं। मनोरंजन के भी यहां पर भरपूर साधन है। टेनिस, घुड़सवारी, फिशिंग और सनबाथ जैसी कई सुविधाओं से लैस इस जेल में कैदियों को जरा भी यह अहसास नहीं होता कि वे जेल में हैं। यहां पर कैदियों को जेल के अंदर नहीं बल्कि कॉटेज में रखा जाता है।

HMP अडडेवेल्ल, स्कॉटलैंड

इस जेल को लर्निंग प्रिजन भी कहा जाता है। यहां पर कैदियों को हफ्ते में 40 घंटे कोई न कोई नई स्किल सिखाई जाती है। जिससे ये कैदी बाहर निकलने के बाद अच्छी कमाई कर सकें और एक अच्छी लाइफ जी सकें।

ओटागो करेक्शन फैसिलिटी, न्यूजीलैंड

इस जेल में भी कैदियों के स्किल डेवल्पमेंट पर ध्यान दिया जाता है। उसे किसी न किसी एक्टिविटी में इतना एक्सपर्ट बना दिया जाता है कि जब वह जेल से बाहर जाए तो एक अच्छी जिंदगी जीने वाला शख्स बन सके।

जस्टिस सेंटर लोबेन, ऑस्ट्रिया

ऑस्ट्रिया के इस जेल में हर कैदी को एक पर्सनल रूम दिया जाता है। इसके साथ ही उन्हें प्राइवेट बाथरूम भी मिलता है। कैदियों के रूम में एक किचन और एक टीवी भी होता है। सभी कैदियों को जिम और बास्केटबॉल कोर्ट की सुविधा भी दी जाती है।

अरजुएज़ प्रिजन, स्पेन

इस जेल में कैदी अपने परिवार के साथ भी रह सकते हैं। जिनके बच्चे छोटे हैं उन्हें यह सुविधा दी जाती है ताकि वह अपने पैरेंटहुड से वंचित न रह जाएं। बच्चों के लिए इस जेल में पार्क से लेकर स्कूल तक हर चीज की सुविधा है।

चैंप डोलों प्रिजन, स्विट्ज़रलैंड

इस जेल में जब आप जाएंगे तो देखेंगे कि यहां पर कैदी एक रूम में रहते हैं। एक कमरे में 3 कैदियों को रखा जाता है। ये कमरे किसी भी होटल के कमरों से कम नहीं होते।

जेविए ह्लसबयूटेल प्रिजन, जर्मनी

इस जेल में रहने वाले कैदियों को घर में मिलने वाली सारी सुविधाएं दी जाती हैं। दुनिया के बेस्ट प्रिजन में इसका भी नाम शुमार है।

सोलंटना प्रिजन, स्वीडन

इस जेल में कैदियों के लिए प्राइवेट सेल आरामदायक बेड, अटैच बाथरुम, और किचन की सुविधा दी जाती है।

Compiled: up18 News