घर पर ही हेयर परफ्यूम बनाने का आसान तरीका

Life Style

शैंपू या कंडीशनर से बालों को कुछ ही देर के लिए एक अच्‍छी सुगंध म‍िल पाती है परंतु हेयर परफ्यूम आपको व आपके बालों को लंबे समय तक एक अच्‍छी खुशबू देता है। यह आपके बालों को चमकदार, खुशबूदार और बालों को ताजा रखता है। ये है घर पर ही हेयर परफ्यूम बनाने का तरीका जो सस्‍ता होने के साथ बनाने में भी आसान है।

हेयर परफ्यूम बनाने के ल‍िए सामग्री

आधा कप गुलाब जल
2 बूंद वेनिला एक्‍सट्रैक्‍ट
20 बूंद अंगूर का तेल या नारियल तेल
7 बूंद जैस्‍मीन एसेंशियल ऑयल
और एक स्‍प्रे बोतल

हेयर परफ्यूम बनाने का तरीका

घर पर बनाया गया ये होममेड हेयर परफ्यूम सस्‍ता होने के साथ-साथ आपके बालों के लिए काफी अच्‍छा है। इसे बनाने के लिए आप यहां दिए गए आसाप स्‍टेप्‍स फॉलो करें:

सबसे पहले आप एक बाउल लें और उसमें गुलाब जल और वैनिला एक्‍सट्रैक्‍ट को डाल दें।
अब आप इसमें अंगूर का तेल, जैस्‍मीन का तेल और खुशबू के लिए चाहें, तो आप इसमें 1-2 बूंद लैवेंडर ऑयल भी डाल दें।
इस मिश्रण को अब अच्‍छी तरह मिलाएं और स्‍प्रे बोतल में डाल दें।
अब स्‍प्रे बोतल को एक सूखी जगह स्‍टोर कर लें।
अब आप जब चाहें, इस स्‍प्रे का उपयोग कर सकते हैं। इसे धोए या बिना धोए बालों पर इस्‍तेमाल कर सकते हैं। यह आपके बालों को अच्‍छी महक देगा और आपको ताजगी महसूस कराएगा। जब कभी आपको अपने बाल डल या ऑयली लगें, तो आप इस परफ्यूम को स्‍प्रे कर सकते हैं।

हेयर परफ्यूम के फायदे

हेयर परफ्यूम का उपयोग मुख्य रूप से बालों में ताजगी लाने के लिए किया जाता है।

हेयर परफ्यूम का दूसरा आम उपयोग पसीने से तर बालों से छुटकारा पान है। अक्‍सर कड़ी धूप, गर्मी और वर्ककाउट के बाद

बालों के बीच पसीने से बदबू आने लती है, ऐसे में हेयर परफ्यूम बालों की सुगंधित रखने और पसीने से मुक्‍त रखने में मदद करता है। कई लोग सिर्फ अपने बालों पर अपनी पसंदीदा खुशबू को दिन पर पाने के लिए हेयर परफ्यूम को स्‍प्रे करते हैं।

यह एंटी-स्टैटिक गुणों से भरपूर होने के साथ शाइन बूस्ट के लिए अच्‍छा है।

यह आपके स्‍कैल्‍प को स्‍वस्‍थ रखने और बालों को मजबूत रखने में मदद करता है। क्‍योंकि इस हेयर परफ्यूम में बालों को स्‍वस्‍थ रखने वाले तेलों का समायोजन है। यह एसेंशियल ऑयल आपके बालों को बेहतरीन खुशबू देने के साथ-साथ बालों को मतबूत रखते हैं।

इस तरह आप घर पर अपना हेयर परफ्यूम बनाकर स्‍टोर करके रख सकते हैं, यह लंबे समय तक सुरक्षित रहेगा और इस्‍तेमाल किया जा सकता है।

-एजेंसी