तुर्की में दोबारा हो सकते हैं राष्ट्रपति पद के चुनाव, अब तक स्‍पष्‍ट बहुमत किसी को नहीं

INTERNATIONAL

इस बीच पिछले 20 साल से सत्ता में बैठे अर्दोआन अपने पार्टी मुख्यालय की बालकनी से लोगों का अभिवादन करते नजर आए. उन्होंने दावा किया कि वो एक बार फिर राष्ट्रपति चुनाव जीतेंगे.

तुर्की में चुनावी रन-ऑफ 28 मई को हो सकता है. यानी इस दिन राष्ट्रपति चुनाव के लिए दोबारा वोट डाले जा सकते हैं.

अर्दोआन के प्रतिद्वंद्वी कमाल कलचदारलू के लिए भी चुनाव नतीजे अनुकूल रहे हैं और उन्होंने भी लगभग अर्दोआन के बराबर ही वोट हासिल करने का दावा किया है. लेकिन अभी पूरे नतीजे नहीं आए हैं.

कुछ देर पहले देश की सर्वोच्च चुनाव परिषद ने कहा था कि राष्ट्रपति चुनाव में अर्दोआन को 49.49 फीसदी वोट मिले हैं. उनके प्रतिद्वंद्वी कमाल कलचदारलू 44.79 फीसदी वोटों के साथ दूसरे नंबर पर हैं. तब तक राष्ट्रपति चुनाव में डाले गए वोटों में से 91.93 फीसदी गिने जा चुके थे.

सोमवार को कलचदारलू अंकारा में अपने पार्टी मुख्यालय के स्टेज पर खड़े हुए. हालांकि अपने समर्थकों से घिरे कलचदारलू में आत्मविश्वास की थोड़ी कमी दिख रही थी. उन्होंने कहा, ”अगर दूसरे दौर का मतदान हुआ तो हम निश्चित तौर पर जीतेंगे.”

क्या है रन-ऑफ?

राष्ट्रपति पद के लिए डाले गए वोटों में से 97.95 फीसदी की गिनती के बाद न तो अर्दोआन और न ही कमाल कलचदारलू 50 फीसदी वोट हासिल कर पाए थे.

अर्दोआन को 49.49 फीसदी वोट मिले थे और कमाल को 44.79 फीसदी. इसका मतलब ये की कोई भी जीत का दावा नहीं कर सकता. लिहाजा अब दोबारा वोटिंग होगी.

कमाल ने इसका स्वागत किया है और कहा है कि दूसरे दौर में वो जीतेंगे. तीसरे उम्मीदवार सिनान ओगान को 5.28 फीसदी वोट मिले हैं.

रन-ऑफ में वो किंगमेकर बन कर उभर सकते हैं. तुर्की में ये ऐसा पहली बार हो रहा है जब खेमों में बंटी विपक्षी पार्टियों ने मिल कर कमाल को अपना उम्मीदवार बनाया है.

Compiled: up18 News