भारत अब दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था है: बिलिमोरिया

INTERNATIONAL

आज वह भारत के प्रधानमंत्री के रूप में इस दुनिया के सबसे शक्तिशाली लोगों में से एक हैं।” आज भारत के पास G20 की अध्यक्षता है। आज भारत के पास अगले 25 वर्षों में 32 बिलियन अमरीकी डालर के सकल घरेलू उत्पाद के साथ दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने का विजन है।

दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था है।

बिलिमोरिया ने कहा कि आने वाले दशकों में ब्रिटेन को भारत का सबसे करीबी और सबसे भरोसेमंद दोस्त और साझेदार होना चाहिए। “लॉर्ड बिलिमोरिया ने ‘यूनाइटेड किंगडम और भारत के बीच संबंधों के महत्व’ पर बहस के दौरान कहा कि भारत अब यूके से आगे निकल गया है और दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है और दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती बड़ी अर्थव्यवस्था भी है।

बिलिमोरिया ने कहा कि “लोकतंत्र के 75 वर्षों के साथ भारत एक युवा देश है। पिछले वित्तीय वर्ष में इसकी विकास दर 8.7 प्रतिशत थी, और इसने 10 यूनिकॉर्न कंपनियों में 100 से अधिक यूनिकॉर्न के साथ योगदान दिया है। यह चौथा सबसे बड़ा उत्पादक भी है।

लॉर्ड बिलिमोरिया ने कहा, हर पहलू में भारत ताकतवर होता जा रहा है। व्यापार के मोर्चे पर, यूके के सांसद ने कहा कि यूके-भारत मुक्त व्यापार समझौता काफी उन्नत है। “हालांकि इस समय हमारा व्यापार £29.6 बिलियन का है, भारत यूके का केवल 12वां सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार है। यह पर्याप्त नहीं है, यह और अधिक होना चाहिए”।

Compiled: up18 News