यूक्रेन के शहर अवदीव्का पर कभी भी हो सकता है रूस का कब्जा: अमेरिका

INTERNATIONAL

उन्होंने कहा है कि यहां और अधिक सैनिकों को तैनात किया जा रहा है. हालांकि उन्होंने आगे भी सैनिकों को कई मोर्चों से हटाने के संकेत दिए हैं.

उन्होंने कहा कि नए मोर्चे तैयार किए जा रहे हैं जहां सैनिकों को स्थानांतरित किया जा सकता है.

कमांडर ओलोक्सेंडर ने कहा है कि यूक्रेन ज़मीन के मुक़ाबले अपने सैनिकों के जीवन को अधिक महत्व देता है. युद्ध से बर्बाद हो चुके इस शहर को बचाने के यूक्रेन के प्रयासों के सामने हथियारों और गोला बारूद की कमी की चुनौती है.

यूक्रेन के कई सैनिकों का कहना है कि यह शहर किसी भी वक़्त रूस के क़ब्ज़े में आ सकता है. वहीं गुरुवार को अमेरिका ने कहा था कि रूस अवदीव्का पर क़ब्ज़ा कर सकता है. यूक्रेन और रूस के बीच जारी युद्ध में हाल के महीनों में ये शहर कई भीषण लड़ाइयों का केंद्र रहा है.

अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने गुरुवार को कहा है कि अवदीव्का पर रूस के क़ब्ज़े में जाने का ख़तरा मंडरा रहा है.

इसी बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की ने कहा है कि जितना संभव हो सका यूक्रेनी जानों को बचाने का प्रयास किया जाएगा.

युद्ध में लगभग पूरी तरह बर्बाद हो चुके इस शहर को नज़दीकी क्षेत्र डोनेत्स्क का गेटवे भी कहा जाता है. रूस ने 24 फ़रवरी 2022 को यूक्रेन पर हमला किया था.

-एजेंसी