संसद में राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का पहला अभिभाषण: कहा, ये हमारे सामने युग-निर्माण का अवसर

Exclusive

संसद में अपने पहले अभिभाषण में राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा, “आज़ादी के इस अमृत साल में देश के अमृत इतिहास का गौरव शामिल है. ये हमारे सामने युग-निर्माण का अवसर है, हमे इसके लिए शत प्रति शत साथ काम करना होगा.”

“साल 2047 तक ऐसा भारत बनाना है, जो आत्मनिर्भर हो और जो अपने मानवीय दायित्वों को पूरा करने में सक्षम हो. जहां गरीबी ना हो, मध्यम वर्ग मज़बूत हो, ऐसा भारत जिसकी विविधता और भी उज्ज्वल हो. आज अमृतकाल का ये कालखंड बेहद महत्वपूर्ण हो गया.”

“जब इस सरकार को पहली बार लोगों ने अवसर दिया तो इसकी शुरुआत ‘सबका साथ और सबका विकास’ के साथ हुई. विकास के इसी पथ पर चलते हुए सरकार को कुछ महीनों में 9 साल पूरे हो जाएंगे. इस दौरान कई सकारात्मक परिवर्तन देखे गए. इसीलिए हर भारतीय का आत्मविश्वास चरम पर है और दुनिया देश को गौरव के साथ देखती है.”

सरकार अभूतपूर्व गति से काम कर रही है

राष्ट्रपति ने कहा, “जिस आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर की हम सभी कामना करते थे, वो इस दौरान बनना शुरू हुआ. देश जिस भ्रष्टाचार से मुक्ति चाहता था, आज उसे मुक्ति मिल रही है. हम देश की 10 वें नंबर की अर्थव्यवस्था से 5वें नंबर की अर्थव्यवस्था बन गए हैं.”

उन्होंने कहा, “आज भारत में एक निडर और बड़े सपनों के लिए काम करने वाली सरकार है, आज भारत में ईमानदार का सम्मान करने वाली सरकार है. आज भारत में अभूतपूर्व गति से काम करने वाली सरकार है, महिलाओं की हर बाधा को दूर करने वाली सरकार है.”

गरीबों के लिए योजनाएं लाई गईं

राष्ट्रपति ने कहा कि सरकार ने कई योजनाए लाकर गरीबों की मदद की है. उन्होंने कहा, “आज मैं देशवासियों का धन्यवाद अदा करती हूं कि उसने इस सरकार को दो बार जिताया.”

“सरकार ने आयुष्मान भारत और गरीब कल्याण भारत योजना के ज़रिए में लाखों करोड़ों रुपये की मदद की. सभी तक पानी पहुंचाने के लिए सरकार ने जल जीवन मिशन की शुरुआत की. इन योजनाओं से गरीबों की चिंता का स्थाई समाधान मिल रहा है. सरकार ने टॉयलेट, बिजली, घर, गैस जैसी मूलभूत सुविधाएं लोगों तक पहुंचाई हैं.”

Compiled: up18 News