आगरा: रेल मंडल कार्यालय में रेलवे कर्मचारियों के उम्मीद कार्ड बनना शुरू, मिलेगा अस्पतालों में फ्री इलाज

Press Release

अब उम्मीद कार्ड से होगा रेलवे कर्मचारियों का इलाज

आगरा। रेल मंडल कार्यालय में रेलवे कर्मचारियों के उम्मीद कार्ड बनना शुरू हो गया है। इसके बिना कर्मचारियों का इलाज नहीं हो पाएगा। जानिए क्या है उम्मीद कार्ड।

आगरा: रेल मंडल कार्यालय में रेलवे कर्मचारियों के उम्मीद कार्ड बनना शुरू हो गया है। आगरा रेल मंडल कार्यालय में एक कैंप लगाया गया है जो 1 महीने तक चलेगा। जिसमें आगरा मंडल के रेलवे कर्मचारियों और अधिकारियों के उम्मीद कार्ड बनाए जाएंगे। उम्मीद कार्ड बनाए जाने का काम शुरू होने से रेलवे कर्मचारी उत्साहित हैं और वह अपना उम्मीद कार्ड बनवाने के लिए पहुंच रहे हैं।

आपको बताते चले कि रेलवे कर्मचारी बिना यूनिक मेडिकल आइडेंटिटी (उम्मीद) कार्ड के रेलवे और प्राइवेट अस्पताल में इलाज नहीं करा पाएंगे। बिना उम्मीद कार्ड के अधिकार‍ियों और कर्मचार‍ियों का सालाना चिकित्सकीय परीक्षण तक नहीं होगा। रेल प्रशासन रेलवे कर्मचारियों व र‍िटायर कर्मियों का उम्मीद कार्ड बनाने पर जोर दे रहा है।

रेलवे अधिकारियों, कर्मचारियों व सेवानिवृत्त कर्मचारियों व उनके परिवार वालों का फ्री में इलाज रेलवे के अस्पतालों में होता है। रेलवे हॉस्पिटल से इलाज पाने के लिए पहले रेलवे कर्मचारियों अधिकारियों के मैनुअल कार्ड बनाए जाते थे, जिसे दिखाकर रेलवे हॉस्पिटल रेलवे से जुड़े प्राइवेट हॉस्पिटल में इलाज कराया जा सकता था लेकिन अब रेलवे इसको डिजिटलाइजेशन पर ले आया है और ऑनलाइन सुविधा है।

रेलवे की ओर से रेलवे कर्मचारियों और अधिकारियों को रेलवे अस्पताल से इलाज दिलाने के लिए अब मैनुअल कार्ड को खत्म कर दिया है और उसकी जगह उम्मीद कार्ड ने ले ली है। कर्मचारी व उसके परिवार वालों का कब और किसी बीमारी का इलाज किया गया, क्या दवाएं दी गई आदि जानकारी इलाज के दौरान इस उम्मीद कार्ड में दर्ज होंगी जिसके चलते चिकित्सक इंटरनेट पर उम्मीद कार्ड के माध्यम से रोगी के पुरानी बीमार‍ियों के बारे में पता कर सकते हैं। गंभीर रूप से बीमार कर्मचारी इस कार्ड के माध्‍यम से रेलवे द्वारा नामित अस्पताल में भर्ती होकर फ्री इलाज करा सकते हैं।

आगरा रेल मंडल की पीआरओ प्रशस्ति श्रीवास्तव ने बताया कि उम्मीद कार्ड रेलवे कर्मचारियों और अधिकारियों का यूनिक मेडिकल आईडी कार्ड है जो रेलवे कर्मचारियों और अधिकारियों का रेलवे अस्पताल और से संबंधित अस्पतालों में फ्री इलाज के काम में आता है। आगरा रेल मंडल में अब कर्मचारियों के उम्मीद कार्ड बनाए जा रहे हैं आगरा रेल मंडल प्रबंधक कार्यालय में एक कैंप लगाया गया है जो 1 महीने तक चलेगा यहां आकर कर्मचारी अपना उम्मीद कार्ड बनवा सकता है।