आगरा: पीएमएसएमए दिवस पर गर्भवतियों ने कराया कोविड टीकाकरण

Press Release

आगरा: जनपद में सोमवार को सभी प्रथम संदर्भण इकाई (एफआरयू) पर प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान (पीएमएसएमए) दिवस का आयोजन किया गया। इसमें गर्भवती महिलाओं की प्रसव पूर्व जांचें की गईं और उनका कोविड टीकाकरण भी किया गया।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरुण श्रीवास्तव ने बताया कि पीएमएसएमए दिवस मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में कमी लाने के लिए अब माह में दो बार ( प्रत्येक माह की नौ तारीख और 24 तारीख को) मनाया जाता है। इस बार 24 तारीख को रविवार होने के चलते इसे 25 तारीख को सभी एफआरयू पर मनाया गया।

एसीएमओ आरसीएच डॉ. संजीव वर्मन ने बताया कि सोमवार को जिला महिला चिकित्सालय आगरा, एसएन मेडिकल कॉलेज की एमसीएच विंग, बाह सीएचसी, खेरागढ़ सीएचसी, अछनेरा सीएचसी, एत्मादपुर सीएचसी और शमसाबाद सीएचसी पर गर्भवती महिलाओं की प्रसव पूर्व जांच की गई। एसीएमओ ने बताया कि इस अवसर पर गर्भवती महिलाओं को कोविड का टीका भी लगाया गया। गर्भवती की प्रसव पूर्व हीमोग्लोबिन, शुगर, यूरिन जांच, ब्लड ग्रुप, एचआईवी, सिफ़लिस, वजन, ब्लड प्रेशर एवं अन्य जांच की नि:शुल्क की गई। एचआरपी युक्त महिलाओं की पहचान की गई।

डॉ. संजीव वर्मन और जिला मातृ स्वास्थ्य परामर्शदाता संगीता भारती ने बाह सीएचसी पर सपोर्टिव सुपरविजन किया। यहां 159 गर्भवतियों की प्रसव पूर्व जांच की गई। पीएमएसएमए दिवस में आई लाभार्थी शशि ने बताया कि वे छह माह की गर्भवती हैं। यहां पर उनकी हीमोग्लोबिन, सिफलिस एचआईवी सहित अन्य जांचें हुईं हैं। डॉक्टर ने उन्हें हरी सब्जियां और फल खाने की सलाह दी है। लाभार्थी पूजा ने बताया कि उनके खून की कमी थी, इस कारण उन्हें आयरन सुक्रोज लगाया गया है। डॉक्टर ने उन्हें खाने-पीने का विशेष ध्यान रखने और समय पर दवा खाने की सलाह दी है। लाभार्थी रेखा ने बताया कि उन्होंने प्रसव पूर्व जांच के साथ-साथ कोविड टीकाकरण भी करा लिया है।

-up18news